बात-बात पर आता है गुस्‍सा, तो मूड खराब किए बिना जानें कैसे करें इसको कंट्रोल

आजकल हर किसी को बड़ी जल्‍दी गुस्सा आ जाता है, यहां तक कि सबसे शांत व्यक्ति को भी कभी-कभी गुस्सा आ जाता है। गुस्सा आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है।

जिस भी पल आपको गुस्सा आए अपनी आंखे बंद करके थोड़ी देर गहरी सांस लें। इससे आपको अपने गुस्से से तुरंत मुक्ति मिल सकती है। मेडिटेशन में भी ये दोनों प्रक्रियाएं शामिल हैं। गहरी सांसे आपको तनाव से मुक्त करने में मददगार साबित हो सकती है और इससे आपका मन भी शांत रहेगा।

अच्छा संगीत आपके गुस्से और मन दोनों को शांत करता है। म्यूजिक थेरेपी मन में पनपनें वाले नकारात्मक विचारों को रोक सकता है। अच्छा संगीत सुनने से आपका ध्यान भी उस बात से हट जाएगा जिससे आपका गुस्सा और कम हो जायेगा।

अगर आपका कोई भरोसेमंद दोस्त है, तो आप हमेशा अपनी भावनाओं को उनके सामने व्यक्त कर सकते हैं। आप कैसा महसूस करते हैं, इस बारे में किसी को बताने या बात करना हमेशा आपके गुस्से को बाहर निकालने का एक सहायक तरीका है।

जब आपका दिमाग परेशान करने वाले विचारों से भर जाता है और आप कुछ नहीं कर सकते हैं, तो संभावना है कि आप बहुत क्रोधित होंगे। ऐसे समय में आप शब्दों में सुकून ढूंढ सकते हैं। रिलैक्स, टेक-इट-इजी, और यू-विल-बी ओके, जैसे शब्द या वाक्यांश सभी अच्छे उदाहरण हैं।

यदि आपकी किसी से अभी-अभी व्यक्तिगत रूप से या किसी कॉल पर झगड़ा हुआ है, तो यह जरूरी है कि आप अकेले रहने के लिए कुछ समय निकालें। एक शांत कमरे में सोएं और लोगों के आसपास रहने से कुछ समय के लिए बचें । इससे आपको वह शांति मिलेगी जिसकी आपको आवश्यकता है और इसके बारे में सोचने का समय भी मिलेगा।

पैदल चलने से आप अपने गुस्से को नियंत्रित कर सकते हैं। यह न केवल आपकी सभी मांसपेशियों को आराम देता है बल्कि आपको शांत करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, यह आपको प्रक्रिया के बारे में सोचने काअधिक समय भी देता है। जब भी किसी को गुस्सा आता है, तो बिना ज्यादा बात किए वहां से उठना और थोड़ा टहल कर आना बेहतर विकल्प है।