कैल्शियम की कमी को कैसे पूरा करे

एक से तीन साल के बच्‍चों को रोजाना 700 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है। 4 से 8 साल के बच्‍चे को 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम चाहिए होता है। वहीं 9 से 18 साल के बच्‍चे को रोजाना 1300 मिलीग्राम कैल्शियम लेना होता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए रोजाना डेयरी प्रोडक्ट्स का अधिक से अधिक सेवन करें। इसके लिए दूध, दही, पनीर, मक्खन आदि चीजों को डाइट में शामिल करें। वहीं, बच्चों को रोजाना एक गिलास दूध पीने की सलाह दें।

सीफूड का सेवन करें सीफूड में भी कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। साथ ही इसमें ओमेगा-फैटी एसिड पाया जाता है। इसके लिए सीफ़ूड जैसे सैल्मन, टूना, मेकरेल का सेवन कर सकते हैं। सीफूड के सेवन से कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है।

हरी सब्जियां और फलों का सेवन करें डॉक्टर हमेशा डाइट हरी सब्जियां और फलों को डाइट में शामिल करने के लिए कहते हैं। हरी सब्जियों और फलों में कैल्शियम पाई जाती है। इसके लिए डाइट में केल, पालक, सोयाबीन, ब्रोकली और संतरा आदि चीजों को जरूर शामिल करें l

सिंघाड़ा इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से हड्ड‍ियां और दांत दोनों ही मजबूत रहते हैं। साथ ही आंखें भी हेल्दी रहती है।

जौ का आटा जौ के आटे में कैल्शियम के साथ-साथ भपपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ कई रोगों से बचाते हैं।