कटी हुई सब्जियों को ऐसे करें स्टोर

कुकिंग में समय बचाने के लिए कई बार हम सब्जियों को काटकर स्टोर कर लेते हैं, लेकिन इनमें पोषक तत्वों की कमी आ जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं कटी सब्जियों को स्टोर करने के सही तरीके

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, मेथी, धनिया आदि पत्तेदार सब्जियां बहुत जल्दी खराब हो जाती हैं। इसे स्टोर करने के लिए सबसे पहले इनके पत्तों को अच्छे से साफ करें और डठंल अलग कर दें।

पेपर में लपेटकर रखें

फिर सड़े-गले पत्तों को हटा दें और साफ पत्तियों को पेपर में लपेटकर फ्रिज में रख सकती हैं।

दो दिन में कर लें यूज

पेपर नहीं है तो पतले कॉटन के कपड़े में भी लपेट सकती हैं, लेकिन ध्यान रखें इन पत्तों को दो दिन से ज्यादा समय तक फ्रिज में न रखें।

बींस

बींस को काटने में काफी समय लग जाता है। इसलिए इसे पहले काट लेना बेहतर है। पहले बींस को धोकर काट लें और इसके पानी को सूखने दें। फिर इसे प्लास्टिक बैग में रखकर फ्रिज में रख दें।

गोभी और ब्रोकली

गोभी और ब्रोकली को काटकर हल्के भीगे पेपर या टॉवल में लपेटकर फ्रिज में रख सकती हैं। इससे इनकी नमी और जरूरी पोषक तत्व बरकरार रहेंगे।

कद्दू

कद्दू को अच्छी तरह धोकर काट लें। इसके बाद एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिजर में रख सकती हैं। इससे इसके पोषक तत्वों में कमी नहीं होती है।

मटर

मटर को छिलने में काफी समय लगता है। इसलिए बेहतर है इसे पहले छीलकर प्लास्टिक बैग या फिर एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख सकती हैं।

रूट वेजीटेबल

रूट वेजीटेबल, जैसे- आलू, गाजर, मूली, बीट आदि को काटकर एक बाउल में रखें और फिर ऊपर से पानी डालकर इसे किसी कपड़े या फिर प्लेट से ढककर फ्रिज में रख दें।