Krishna Janmashtami 2022: कब मनाई जाएगी श्री कृष्ण जन्माष्टमी?

रक्षाबंधन की तरह इस साल भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव की तारीख को लेकर भी लोगों में भ्रम में बना हुआ है. श्री कृष्ण जन्माष्टमी 18 या फिर 19 अगस्त को मनाई जाएगी, जानने के लिए जरूर पढ़ें ये लेख.

भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव का इंंतजार उनके भक्तों को पूरे साल बना रहता है. भाद्रपद माह के कृष्णपक्ष में पड़ने वाली अष्टमी के दिन मनाए जाने वाले कान्हा के जन्मोत्सव को लेकर अक्सर लोगों के मन तारीख को लेकर भ्रम बना रहता है.

अधिकांश शास्त्रकारों ने अर्धरात्रि व्यापिनी अष्टमी में ही व्रत पूजन एवं उत्सव मनाने की पुष्टि की है.श्रीमद्भागवत, श्री विष्णु पुराण, वायु पुराण, अग्नि पुराण, भविष्य पुराण भी अर्धरात्रि अष्टमी में ही श्री कृष्ण भगवान के जन्म की पुष्टि करते हैं.

पंडित रमेश सेमवाल के अनुसार इस साल 18 अगस्त 2022, गुरुवार की रात्रि 09:22 बजे के बाद अर्धरात्रि कृतिका नक्षत्र व मेष राशिस्थ चंद्रमा कालीन श्री कृष्ण जन्माष्टमी का व्रत होगा क्योंकि 18 अगस्त 2022 की रात्रि 09:22 बजे के बाद अष्टमी प्रारंभ होगी जो कि 19 अगस्त 2022 की रात 11:00 बजे तक रहेगी.

यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है