दांतों का ख्याल रखने के लिए डाइट बहुत जरूरी है। यदि डाइट सही ना हो तो  दांत की क्वालिटी खराब होने लगती है। यहाँ कुछ फूड्स बताए गए जो दांतों को  स्वस्थ और सफेद बनाता है।

Pineapple में विटामिन C की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है, जो gums को  स्ट्रॉंग बनाते हैं। साथ ही इसका सेवन करने से दांत भी सफेद होते हैं।

Apple में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो दांतों को स्क्रब करता है। Apple खाने से saliva अधिक होता है, जो दांतों को साफ करता है।

Broccoli में फ़ाइबर की मात्रा भरपूर होती है। इसमें आयरन भी होता है, जो  enamel को प्रोटेक्ट करता है और दांतों को स्क्रब भी करता है।

प्याज एक पावरफुल सब्जी है जो दांतों के लिए हेल्दी होता है। यह मुंह के बैकटेरिया को खत्म होता है।

Strawberries भी विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत होता है। यह दांतों के पीलेपन को दूर करता है और स्वस्थ दांत भी देता है।

कीवी खाने में ही नहीं बल्कि दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।  इसमें विटामिन सी और कैल्सीअम की मात्रा होती है जो दांतों को सफेद बनाता  है।

गाजर के गुणों को बताने की जरूरत नहीं है। इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दांतों को स्वस्थ और सफेद बनाने में मदद करता है।

Basil में दांतों को सफेद बनाने वाले कई प्रॉपर्टी पाए जाते हैं। साथ ही यह  बैकटेरिया को भी खत्म करता है और दांतों के पीलेपन को खत्म करता है।

Cheese सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि दांतों को सफेद बनाने में भी मदद करता  है। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स दांतों को मजबूत बनाते हैं।

यह भी देखें..