Dev anand बॉलीवुड के एक ऐसे महानायक जिन्हें आज भी फिल्मी कंट्रीब्यूशन के लिए याद किया जाता है।

भले ही आज वो ना हो लेकिन उनके किस्से और कहानियां आज भी जिंदा है। तो आइए जानते हैं देव आनंद के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य।

क्या आपको पता है? देव आनंद को काले कपड़े पहन कर बाहर निकलना मना था। ऐसा कहा जाता है की-

उनकी फिल्म काला पानी के बाद लोग उनके इतने दीवाने हो गए थे की कुछ लड़कियां छत से कूद चुकी थी। उन्हें इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर फिप्मफेयर अवॉर्ड, पद्मा भूषण और दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड मिला।

एक्टर बनने से पहले देव आनंद सिर्फ 160 रूपये कमाते थे। उन्होंने मुंबई में एक अकाउंटेंसी फार्म में सिर्फ 85 रूपये की सैलरी में काम किया।

उन्हें फिल्म जिद्दी में पहली बार लीड कैरेक्टर का रोल मिला। यह फिल्म शाहिद लतीफ़ द्वारा निर्देशित थी।

वैसे को कई ऑनस्क्रीन जोड़ी दिखी उन्ही में से एक थी सुरैया और देव आनंद की जोड़ी। बोट पर शूटिंग के दौरान उन्होंने सुरैया को बचाया और उसी समय दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया।

वो सुरैया से शादी भी करना चाहते थे, जिसके लिए उन्होंने 3000 रुपए के डायमंड रिंग से उन्हें प्रोपोज किया था लेकिन सुरैया की दादी रिश्ते के खिलाफ थी और सुरैया सारी जिंदगी कुंवारी रही।

देव आनंद ने अपनी मशहूर टोपी डेनमार्क के कोपेनहेगन से खरीदी थी। प्यार मोहब्बत को शूटिंग के दौरान उन्होंने अपनी टोपी ली थी।

देव आनंद ने अपनी लीड अभिनेत्री कल्पना कार्तिक के साथ शादी के बंधन में बंध गए, जब वे अभी भी टैक्सी ड्राइवर पर काम कर रहे थे।

उन्होंने अपने करियर में कई सितारों के साथ काम किया जिसमें से एक आमिर खान भी है, लेकिन उन्होंने कभी अमिताभ बच्चन के साथ काम नही किया।

देव आनंद ने हॉलीवुड फिल्म, द एविल विदिन में काम किया, जिसमें वियतनामी अभिनेत्री कीउ चिन के साथ लीड महिला ज़ीनत अमान ने एक्ट किया।

यह भी देखें..