पुतलीबाई मध्यप्रदेश की ही नही बल्कि पुरे देश की पहली और सबसे सुंदर महिला डकैत मानी जाती है।

कहा जाता है की दूर दूर के लोग भी पुतली बाई का नाम सुन कर डर जाते थ। उसके जीवन पर कई फिल्में भी बनी। तो आइए जानते है उन फिल्मों की झलक से चंबल के इस खूंखार महिला डकैत के बारे में कुछ रोचक बातें।

पुतली बाई का जन्म 1926 में मुरैना में हुआ। यह बच्ची बहुत खूबसूरत थी इसलिए पिता नन्हे और मां असगरी ने इसका नाम गौहरबानो रखा।

डाकू हसीना को बचपन से ही नाचने गाने का शौक था, फिर क्या भाई अलादीन तबला बजाता और गौहर नाचती। उसके इस टैलेंट की चर्चा पूरे एरिया में होने लगी और इलाका पुतलीबाई के लिए छोटा पड़ने लगा।

मां गांव छोड़ कर पुतलीबाई को आगरा ले गई, वहां भी पुतली ने खूब पैसा और शोहरत कमाया। उसकी चर्चा चंबल के बीहड़ में होने लगी थी। लेकिन उसके पीछे पुलिस वाले पड़ गए जिसके कारण पुतलीबाई को गांव वापस आना पड़ा।

उस समय चंबल के बीहड़ में डाकू सुल्ताना का दबदबा था। चंबल के डाकू भी पुतलीबाई के दीवाने बन गए और पास के ही गांव में उसके कार्यक्रम में पहुंच गए।

सुल्ताना पुतलीबाई की खुबसूरती और अदाओं का दीवाना हो गया और उसे 500 रूपये ईनाम में दिए।

कहते हैं की सुल्ताना उसूलों का पक्का था और महिलाओं की इज्जत करता था। लेकिन पुतलीबाई के प्यार में पागल सुल्ताना उसे मजबूर कर के अपने साथ ले आया। कुछ इस तरह पुतलीबाई को मोहब्बत ने बीहड़ तक पहुंचा दिया ।

पुतलीबाई को भी सुल्ताना से प्यार हो गया और उसके बच्चे की मां भी बनने वाली थी। लेकिन उसे बारूद, चोरी, कत्ल और डकैती पसंद नही आई और अपने भविष्य की चिंता करते हुए उसने गांव वापस आने का फैसला लिया।

लेकिन उसके पीछे पुलिस पड़ गई और उससे पूछताछ करने लगी। टॉर्चर करने पर वह परेशान हो गई और बेटी तन्नो को जन्म देते ही फिर से बीहड़ में पहुंच गई।

एक दिन पुलिस से उसे गिरफ्तार कर लिया लेकिन उसे जमानत भी मिल गई। फिर से पुतलीबाई सुल्ताना से पास पहुंच गई। लेकिन इस बार उसके अंदर बदले की आग थी, इसलिए वो मूर्ति गैंग में शामिल हो गई।

पुतली में उन पुलिस वालों उनके परिवार को अपना शिकार बनाया जिन्होंने उसकी इज्जत पर हाथ डाला था। उसने उन लोगों की उंगलियां काट दी।

23 जनवरी 1958 में पुलिस मुठभेड़ में पुतलीबाई और उसके साथी मारे गए। उस वक्त उसकी उम्र सिर्फ 32 साल थी। पुलिस में उसकी लाश का प्रदर्शन किया। कुछ इस तरह पहली महिला बगावत की कहानी खत्म हुई।

यह भी देखें..