दही का दम ! दही से बनने वाली डिशेज़ जो हैं लाजवाब

कर्ड राइस ये एक कमाल की स्वादिष्ट और हेल्दी डिश है जो पेट भरने के साथ-साथ गर्मी के मौसम में पेट को ठंडा भी रखती है। ये आमतौर पर बचे हुए चावलों के साथ बनाया जाता है। बचे हुए चावलों को दही और नमक के साथ मिक्स कर के इसमें चने की दाल, उड़द की दाल, सूखी लाल मिर्च, राई, करी पत्ता, मूंगफली का तड़का लगाया जाता है।

दही के शोले एक बेहद पॉपुलर स्ट्रीट फूड स्नैक है जो आपको दिल्ली में बहुत आसानी से मिल जाएगा। डीप फ्राय किए जाने की वजह से ये थोड़ा हेवी ज़रूर लगता है लेकिन इसका स्वाद लाजवाब होता है। इसमें हंग कर्ड यानि कि पानी निकाले हुए दही में नमक, हरी मिर्च, धनिया और प्याज़ मिलाकर उसे ब्रेड के अंदर लपेट कर क्रिस्पी होने तक फ्राय किया जाता है। ऊपर से क्रिस्पी और अंदर से क्रीमी और वेल्वेटी टेक्सचर वाले इस स्नैक का टेस्ट चटनी के साथ दुगना हो जाता है l

दही वाले आलू ये उत्तर प्रदेश की एक बहुत ही आम लेकिन पॉपुलर डिश है जो अक्सर कोई ऑप्शन ना समझ आने पर झटपट बनने वाली रेसिपीज़ में से एक है। इसमें उबले हुए आलू को दही, नमक, मिर्च और हल्दी की सिंपल सी पतली ग्रेवी में पकाया जाता है। ये झटपट तैयार हो जाती है और ये रोटी और चावल दोनों के साथ ही खाने में अच्छी लगती है।

गुजराती कढ़ी हमारे देश में अलग-अलग राज्यों की अपनी अलग-अलग कढ़ी की रेसिपी है जिसमें से सबसे पॉपुलर वरायटी में से एक है गुजराती कढ़ी। ये पंजाबी कढ़ी-पकौड़े से काफी अलग है क्योंकि इसमें पकौड़े नहीं होते हैं और उसकी तुलना में ये काफी जल्दी तैयार हो जाती है। ये पंजाबी कढ़ी के मुकाबले ज़्यादा पतली भी होती है और इसमें गुड़ या चीनी का भी इस्तेमाल किया जाता है तो इसमें हल्की मिठास भी होती है।

रायता दही से बनने वाली इस साइड डिश के बारे में हमें ज़्यादा कुछ कहने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि ये भारतीय खाने का एक अभिन्न अंग है। तहरी से लेकर बिरयानी तक और पूड़ी से लेकर पराठे तक रायता हर खाने का स्वाद दुगना कर देता है l