परीक्षा से आधे घंटे पहले व्हाट्सएप पर वायरल हुआ 12वीं का पेपर

सीहोर। अनुराग शर्मा|  बोर्ड परीक्षा में तमाम सुरक्षा और निगरानी के बावजूद पेपर लीक होने का मामला सामने आया है| सीहोर जिले में 12 वी कक्षा का गणित का पेपर परीक्षा के आधे घंटे पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया| यह पेपर शनिवार को सुबह 9 बजे से होना था। लेकिन यह प्रश्न-पत्र सोशल मीडिया पर सुबह 8.26 बजे वायरल हो गया। जिससे शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया|  इसकी शिकायत अशासकीय स्कूल संगठन के सचिव ने शिक्षा विभाग से की। इसके बाद प्रशासन ने मामले की जांच शुरू की है।

दरअसल, शनिवार को 12 वीं कक्षा के गणित विषय का पेपर था| सुबह 9 बजे से होना था। लेकिन यह प्रश्न-पत्र सोशल मीडिया पर सुबह 8.26 बजे वायरल हो गया। परीक्षा सूचना आदान प्रदान करने के लिए प्राइवेट स्कूल संचालको द्वारा बनाया गया व्हाट्सअप ग्रुप इन्फो आफ प्राइवेट स्कूल सीहोर ग्रुप में पेपर लीक हो गया । हैरानी की बात यह है इस ग्रुप में शिक्षा विभाग के अधिकारी भी जुड़े है। मामला सामने आने के बाद अधिकारी जांच कर कार्रवाई की बात कर रहे है।

शनिवार सुबह 8:26 बजे कैम्ब्रिज हायर सेकंडरी स्कूल खाचरोद के संचालक रूपेश जैन ने ग्रुप पर एक पाेस्ट डाली, जिसमें 12वीं गणित विषय का पेपर था। बीईओ बीपी पठारिया ने बताया कि वाॅट्सएप पर पेपर डालने की शिकायत अशासकीय स्कूल संगठन सीहोर के सचिव राजेश कुमार भदौरिया ने की है। वाॅट्सएप व परीक्षा में दिए पेपरों को मिलाया गया तो दोनों एक जैसे निकले। बाद में एसडीएम राजेश शुुक्ला ने जांच के अादेश दिए। मोबाइल नम्बर 9981739394 से पर्चे की पोस्टिंग की गई। लेकिन उक्त नम्बर का मोबाइल स्विच्ड आफ बता रहा है। नम्बर 9981739394 का उपयोग कोई रुपेश जैन करता आ रहा है जो केंब्रिज हायर सेकेंडरी स्कूल खाचरोद तहसील आष्टा का संचालक है। इस मामले में बोर्ड का कहना है कि गणित का पेपर खुलने पर वाट्सएप ग्रुप पर सुबह 8.30 बजे वायरल हुआ है। इसे लीक होना नहीं माना जाएगा। इसलिए पेपर निरस्त नहीं किया जाएगा




"To get the latest news update download the app"