राहुल टीम की सदस्य है यह कांग्रेस विधायक, अब एमपी विधानसभा में निभाएंगी ये जिम्मेदारी

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा के चौथे दिन भारी हंगामे के बीच कांग्रेस विधायक हिना कांवरे को उपाध्यक्ष चुना लिया गया । इसी के साथ इतिहास में पहली बार मध्य प्रदेश विधानसभा को महिला उपाध्यक्ष मिली है|  विपक्ष के भारी शोर शराबे के बीच स्पीकर एनपी प्रजापति ने कांग्रेस प्रत्याशी हिना कांवरे का प्रस्ताव पढ़ा लेकिन उन्होंने भाजपा के प्रस्ताव को स्वीकार ही नहीं किया। साथ ही उन्होंने कांवरे को उपाध्यक्ष बनाने की घोषणा कर दी। इसी के साथ मप्र विधानसभा के इतिहास में ये पहला मौका है जब अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनों सत्ता पक्ष से हैं।

परम्परा के मुताबिक, विधानसभा अध्यक्ष सत्ता पक्ष और उपाध्यक्ष विपक्ष का होता है, लेकिन स्पीकर पद के लिए बीजेपी ने अपना प्रत्याशी उतारकर इस परंपरा को तोड़ दिया था,  इसलिए कांग्रेस ने उसे आगे बढ़ाते हुए उपाध्यक्ष के लिए हिना कांवरे को उतार दिया औऱ भाजपा ने जगदीश देवड़ा का नाम आगे बढाया। इससे विधान सभा की तीन दशक पुरानी परंपरा टूट गई और उपाध्यक्ष का पद सत्ता पक्ष का पद कांग्रेस के पक्ष में चला गया। हिना अब मध्यप्रदेश विधानसभा की पहली महिला उपाध्यक्ष बन गई हैं। वे बालाघाट के लांजी विस क्षेत्र से लगातार दूसरी बार जीती हैं। उनके पिता लिखिराम कांवरे भी कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे हैं। उनकी नक्सलियों ने हत्या कर दी थी। इसके बाद स्व कांवरे की पत्नी चुनाव जीती और अब राजनीतिक विरासत को उनकी बेटी आगे बढ़ा रही हैं। हिना कावरे युवा हैं और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की टीम की सदस्य हैं।

मंत्री पद ना मिलने से नाराज चल रही थी हिना

हिना कांवरे वही है जिन्होंने बीते दिनो मंत्री नहीं बनाए जाने को लेकर मलाल जताया था। इसको लेकर खूब राजनीति भी हुई थी। मीडिया से चर्चा के दौरान हिना ने भी कहा कि मंत्री नहीं बन पाना 2018 की बात थी और अब 2019  चल रहा है। कांग्रेस ने एक महिला को उपाध्यक्ष बनने का मौका दिया है, यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है। हालांकि पार्टी ने उन्हें राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाकर नाराजगी दूर की थी। इसके बाद पार्टी द्वारा उन्हें उपाध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनाया गया और आज वे पार्टी की उम्मीदों पर खरी उतरी। स्पीकर ने प्रस्ताव पढ़ा और उन्हें स्पीकर घोषित कर दिया। अब हिना पर विधायक के साथ साथ विधानसभा उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी निभाएंगी।


"To get the latest news update download tha app"