Teacher Recruitment : अधर में लटका मध्यप्रदेश के 20 हजार शिक्षकों का भविष्य

mp teacher

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में बीते महिनों हुए सियासी उठापटक के चलते 20 हजार से ज्यादा शिक्षकों (Teacher) का भविष्य अधर में लटक गया है। 2018 से शुरू हुई शिक्षक भर्ती (Teacher Recruitment) लगभग तीन साल बाद भी पूरी नहीं हो पाई है और अब साल 2020 भी बीतने को है, ऐसे में इस शैक्षणिक सत्र में शिक्षक बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों को निराशा ही हाथ लगेगी।

दरअसल, मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूल लंबे समय से शिक्षकों की कमी से जूझ रहे है। इसी को देखते हुए करीब 8 सालों बाद 2018 में तत्कालीन शिवराज सरकार ने मप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 (MP Teacher Eligibility Test 2018) का आयोजन किया था, इसके बाद कांग्रेस की सरकार (Congress Government)  आ गई और उन्होंने सितंबर 2019 में रिजल्ट घोषित कर दिया।इसके तहत प्रदेश में करीब 40 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होनी थी, लेकिन स्कूल शिक्षा विभाग ने 20500 ही पद स्वीकृत किए ।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)