शिवराज सरकार ने शुरु की यह योजना, पहले इन जिलों के किसानों को मिलेगा लाभ

farmers

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MP की शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने किसानों (Farmers) को बड़ी सौगात दी है। दिसंबर 2020 से विदिशा जिले (Vidisha district) में किसानों को बिजली (electricity) के तहत मिलने वाली सब्सिडी (Subsidy) को सीधे बैंक खाते (DBT) में देनी शुरू कर दी है। पहले चरण में 3 जिलों में योजना के लागू होने के बाद, उससे मिले अनुभव के आधार पर योजना को वित्त वर्ष 2021-22 में पूरे राज्य में लागू किया जाएगा।इस प्रकार मध्यप्रदेश ने पॉवर सेक्टर (Power Sector) के लिए निर्धारित तीन सुधारों में से एक को सफलतापूर्वक लागू कर दिया है।

यह भी पढ़े… MP News : स्कूल शिक्षा विभाग का अल्टीमेटम, शिक्षकों में हड़कंप

दरअसल, मध्यप्रदेश ने राज्य में कृषि उपभोक्ताओं (Agricultural Consumers) के लिए एक डीबीटी योजना तैयार की है। इस योजना को राज्य के विदिशा जिले में लागू किया गया है। यहां पर योजना को दिसम्बर, 2020 से लागू कर दिया गया है। योजना में दिसम्बर, 2020 तक 60,081 लाभार्थियों के बैंक खातों में 32 करोड़ 07 लाख रुपये डीबीटी के जरिए भेजे गए। इसके अलावा राज्य ने झाबुआ और सिवनी जिलों  (Jhabua and Seoni districts) में भी डीबीटी योजना (DBT Scheme) को लागू करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)