MP News : स्कूल शिक्षा विभाग का अल्टीमेटम, शिक्षकों में हड़कंप

teacher employees 2023

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पहले चरण में हुई दक्षता परीक्षा (Efficiency test) में 900 से ज्यादा शिक्षक (Teacher) फेल हो गए और कई गायब रहे, ऐसे में स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department)  द्वारा एक बार फिर 24 जनवरी को परीक्षा आयोजित की जा रही है, इसमें सभी शिक्षकों को अनिवार्य रुप से उपस्थित रहने को कहा गया है। विभाग ने अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि शिक्षक निलंबित (suspended) हैं या अवकाश पर उन्हें परीक्षा देना अनिवार्य है।विभाग के इस फरमान से शिक्षकों में हड़कंप मच गया है।

कांग्रेस विधायक का निधन, पार्टी में शोक लहर, CM ने जताया दुख

दरअसल, सत्र 2019-20 में सरकारी स्कूलों (Government Schools) की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा (MP Board Exam) का परिणाम 40 फीसदी से कम रहा था, जिसके चलते स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) द्वारा शिक्षकों की दक्षता परीक्षा ली जा रही है। पहले चरण में लगभग 10200 शिक्षकों की परीक्षा ली गई थी, जिसमें से 900 से ज्यादा फेल हो गए थे और करीब 577 शिक्षक शामिल ही नहीं हुए थे।इसी के चलते स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा एक बार फिर दूसरे चरण की परीक्षा आयोजित की जा रही है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)