नम आंखों से नमन ओझा ने क्रिकेट को कहा अलविदा, सचिन तेंदुलकर को बताया अपना आदर्श

इंदौर, आकाश धोलपुरे। मध्यप्रदेश के युवा और होनहार क्रिकेटर नमन ओझा (Naman Ojha) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फार्मेट से संन्यास (retire from cricket) ले लिया है। अपने होम ग्राउंड इंदौर में क्रिकेट को अलविदा कहते वक्त नमन की आँखों से आंसुओं का सैलाब उमड़ पड़ा जिसे वो अपने काले चश्मे के पीछे छिपाते रहे।

दरअसल, नमन ओझा मूलतः रतलाम से ताल्लुक रखते हैं। रतलाम के लिये उन्होंने क्रिकेट भी खेला लेकिन इंदौर में उन्हें क्रिकेट को नई ऊंचाइयां मिली। उन्होंने टीम इंडिया के लिए टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों ही फॉर्मेट में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इसके बाद घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के दम पर उन्हें 2010 में टीम इंडिया के जिम्बाब्वे दौरे से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला था। उस दौरे पर एक वनडे और दो टी-20 खेलने के बाद वे टीम से बाहर हो गए। उन्होंने वनडे में 1 और दो टी-20 में 12 रन बनाए और 4 साल बाद इंडिया-ए के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लगातार दो दोहरे शतक लगाने के बाद उन्हें 2015 में भारत के श्रीलंका दौरे पर टेस्ट में डेब्यू करने का मौका मिला। हालांकि, यह उनका पहला और इकलौता टेस्ट ही साबित हुआ। टेस्ट में उन्होंने 56 रन बनाए थे इसके अलावा चार कैप भी पकड़ने वो कामयाब रहे।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।