Panna Tiger Reserve : वन्यजीव प्रेमियों के लिए अच्छी खबर, पहली बार दिखी दुर्लभ Fishing Cat

पन्ना, डेस्क रिपोर्ट। पन्ना टाइगर रिजर्व (Panna Tiger Reserve) के लिए ये अच्छी खबर है। यहाम एक अदभुत मछली खाने वाली दुर्लभ “बिल्ली” पहली बार कैमरा ट्रेप में कैद हुई है। “फिशिंग कैट” (Fishing cat) की मौजूदगी टाइगर रिजर्व में खास मायने रखती है। पन्ना टाइगर रिजर्व के मध्य से तकरीबन 55 किलोमीटर तक प्रवाहित होने वाली केन नदी के आस-पास फिशिंग कैट की उपस्थिति के संकेत पहले भी मिले थे, लेकिन फोटो के रूप में पहला प्रमाण अब मिला है।

फिशिंग कैट की विशेषता यह है कि मछली को अपना भोजन बनाती है। भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 की अनुसूची-1 के अनुसार फिशिंग कैट का शिकार किया जाना प्रतिबंधित है। जीव वैज्ञानिक जो फिंशिग कैट पर रिसर्च और अध्ययन में रूचि रखते हैं वे यहाँ आकर अध्ययन कर सकते हैं। पर्यटकों के लिए विभिन्न वन्य जीवों के साथ “फिशिंग कैट” आकर्षण का केन्द्र बन रही है। बता दें कि फिशिंग कैट का आकार घरेलू बिल्लियों से दोगुना होता है और ये मुख्यत: दक्षिण और दक्षिणपूर्व एशियाई देशों में पाई जाती है। भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, इंडोनेशिया समेत दुनिया के कई मुल्कों में तो यह विलुप्ति की कगार पर पहुंच गई है। बहरहाल, पन्ना टाइगर रिजर्व में इसके दिखाई देने से वन्यजीव प्रेमियों में खुशी की लहर है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।