MP Board: इस बार 9वीं से 12वीं की एप से परीक्षा, ऑनलाइन होगा विद्यार्थियों का मूल्यांकन

MP Board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट
कोरोना संकटकाल में छात्र-छात्राओं की पढ़ाई खराब ना हो इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल  (MPBSE) नई शिक्षा नीति (New education policy) के साथ 1 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों का ऑनलाइन शिक्षण सत्र (Online learning session) शुरुआत करने जा रहा है।इसके लिए छात्रों को माशिमं का एप डाउनलोड करना होगा। इसके तहत पूरा कोर्स 12 यूनिट में बांटकर एक यूनिट को 15 दिन में खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है, इसके बाद प्रत्येक यूनिट का बोर्ड द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा।इतना ही नही ऑनलाइन एसेसमेंट (Online assessment) के कारण अब शिक्षकों की लापरवाही भी नहीं चल पाएगी। उन्हें विषय काे अच्छे से पढ़ना होगा। एसेसमेंट गलत होने पर उन पर गाज गिर सकती है।

खास बात ये है कि विद्यार्थियों का ये मूल्यांकन ओपन बुक के तहत होगा, जिसे वे कहीं से कभी भी दे सकते हैं। पूरा पेपर 100 अंक का होगा,जिसे बच्चा एप पर खुद डाउनलोड करके घर पर ही ओपन बुक करके हल कर सकेगा। अगर कोई बच्चा पेपर समय पर नहीं कर पाया तो उसे एक सप्ताह का समय दिया जाएगा। दूसरे सप्ताह में उसे दूसरा चैप्टर भी तैयार करके उसका पेपर भी देना होगा। यानि एक सप्ताह छूटने पर दूसरे सप्ताह दो पेपर देना पड़ेंगे। इसके बाद भी वो पेपर नहीं देता है तो बोर्ड से नामांकन समाप्त कर दिया जाएगा। 10 नंबर के पेपर में 30 अंक के वस्तुनिष्ठ प्रश्न, 3 अंक के 10 प्रश्न और 4 अंक के 10 प्रश्न होंगे। इसमें 70 अंक स्कूल द्वारा आंतरिक मूल्यांकन कर भेजे जाएंगे और 30 अंक के लिए बोर्ड परीक्षा लेगा। इसके आधार पर रिजल्ट तैयार होगा।-उपरोक्त व्यवस्था कक्षा 9 से12 के लिए लागू होगी, जिससे अब शिक्षण व्यवस्था एवं मूल्यांकन में शिक्षक एवं विद्यालय की भूमिका मजबूत होगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)