Char Dham Yatra 2024: सीमित की गई चार धाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की संख्या, जानें एक दिन में कितने भक्त कर सकेंगे दर्शन? पढ़ें यह खबर

इस बार चार धामों के दर्शन के लिए एक दिन में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को सीमित कर दिया गया है। इस साल, 10 मई, 2024 से चार धाम यात्रा की शुरुआत हो रही है।

Rishabh Namdev
Published on -

Char Dham Yatra 2024: इस साल, 10 मई, 2024 से चार धाम यात्रा की शुरुआत हो रही है, जिसके लिए श्रद्धालुओं ने पहले ही रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। यहां तक कि यात्रा शुरु होने से पहले ही 16 लाख से ज्यादा श्रद्धालु रजिस्टर कर चुके हैं, दरअसल चार धाम के रजिस्ट्रेशन इसीलिए करवाए जाते हैं जिससे सुगम व्यवस्था बनाई जा सके। इस संदर्भ में, भक्तों की संख्या को सीमित किया गया है ताकि उन्हें बिना किसी परेशानी के चार धाम की यात्रा का दर्शन करने में सहायता मिल सके।

जानिए क्या है नए नियम:

दरअसल इस बार चार धामों के दर्शन के लिए एक दिन में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को सीमित कर दिया गया है। निर्धारित मानकों के अनुसार, एक दिन में अब यमुनोत्री धाम के 9 हजार, गंगोत्री धाम के 11 हजार, केदारनाथ धाम के 18 हजार और इसके साथ ही बद्रीनाथ धाम के 20 हजार श्रद्धालु दर्शन कर पाएंगे। दरअसल इस बार सरकार ने इसमें सख्ती बरती है और बिना रजिस्ट्रेशन के किसी भी श्रद्धालु को दर्शन की अनुमति नहीं होगी।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।