देश के सबसे सुरक्षित हवाई अड्डों की सूची में भोपाल का राजा भोज हवाई अड्डा, बड़े विमानों के लिए लैडिंग सुरक्षित

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। राजधानी भोपाल (Bhopal) का राजा भोज एयरपोर्ट (Raja Bhoj Airport) देश के सबसे सुरक्षित हवाई अड्डों की सूची में शामिल हो गया है। पिछले कुछ सालों में किए जा रहे लगातार कामों का ही नतीजा है कि राजा भोज विमानतल अब देश के चुनिंदा हवाई अड्डों में गिना जाने लगा है। एयरपोर्ट के रनवे पर री-कार्पेंटिंग के दो साल बाद घर्षण परीक्षण किया गया था। इस दौरान किसी भी तरह की कोई कमी इस एयरपोर्ट पर नहीं मिली है। इसके बाद यह सुरक्षित माना गया है कि बड़े विमानों की सुरक्षित लैंडिंग राजा भोज एयरपोर्ट पर आसानी से की जा सकती है और इसमें किसी भी तरह की कोई बाधा नहीं है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण विमानों की सुरक्षित लैंडिंग कराने के उद्देश्य में समय-समय पर हवाई अड्डों के रनवे का घर्षण परीक्षण करवाता है। एक विशेष वाहन की मदद से यह देखा जाता है कि रनवे लैंडिंग के समय तेज गति से आ रहे विमानों का भार सहन करने में सक्षम है या नहीं। भोपाल में GPS युक्त वाहन की मदद से घर्षण परीक्षण किया गया है। परीक्षण के दौरान 9 हजार फुट लंबे रन-वे पर लैंडिंग के दौरान आने वाली कोई भी परेशानी नजर नहीं आई है। रन-वे घर्षण परीक्षण पूरी तरह से सफल रहा है। यहां हाई स्पीड विमान भी आसानी से उतारे जा सकते हैं। यहां की गई सुरक्षा व्यवस्था भी काफी बेहतर मानी गई है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।