Personality Test: बैठने का तरीका खोलता है आपके व्यक्तित्व से जुड़े गहरे राज, बताता है व्यक्ति का स्वभाव, जानें यहां

हर व्यक्ति का नेचर अलग होता है। इसके स्वभाव का आंकलन उसकी आदतों के जरिए आसानी से लगाया जा सकता है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Personality Test:

Personality Test: हर व्यक्ति के रहन-सहन और स्वभाव के साथ-साथ उसका काम करने का तरीका भी अलग होता है। उठना बैठना, चलना, खाना पीना, लिखना हर काम करने का हर व्यक्ति का तरीका अलग है। जिस तरह से हर व्यक्ति का स्वभाव उसके व्यक्ति को पेश करने का काम करता है। उसे तरह से व्यक्ति कोई भी काम किस तरह से करता है यह देखकर भी उसके व्यक्तित्व का अंदाजा लगाया जा सकता है।

अब तक हमने आपको व्यक्ति के शरीर के अंगों के आकार के आधार पर पर्सनैलिटी की जानकारी दी है। लेकिन व्यक्ति के बैठने के तरीके से भी उसके व्यक्तित्व के बारे में सब कुछ पता किया जा सकता है। चलिए इस बारे में जानते हैं।

जमीन पर पालती मारकर बैठना: इस तरह बैठने वाले व्यक्ति अक्षर खुले और मस्त मौला स्वभाव के होते हैं। इतना ही नहीं इनके दिमाग में अक्सर अलग-अलग नए किस्म के विचार चलते रहते हैं। दूसरे इनके बारे में क्या सोचते हैं इस बात से इन व्यक्तियों को कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। यह अपना जीवन अपने ढंग से जीना पसंद करते हैं।

Personality Test

सीधे बैठना: ऐसे व्यक्ति अपनी जिंदगी में बेहद ही कॉन्फिडेंट होते हैं। इतना ही नहीं जिन परिस्थितियों में बाकी लोग आपका साथ छोड़ जाएंगे इस पर्सनैलिटी के व्यक्ति उसे समय भी उन परिस्थितियों में आपके साथ खड़े रहेंगे। वैसे तो यह व्यक्ति स्वभाव से गंभीर होते हैं लेकिन अपनों के बीच मौज मस्ती करना इन्हें पसंद होता है।

Personality Test

एड़ियां क्रॉस करके बैठना: इस तरह के व्यक्ति बेहद ही साफ और शिष्ट स्वभाव के होते हैं। इन्हें जमीन से जुड़े रहना और खुलकर बात करना पसंद होता है। इस तरह बैठने वाले व्यक्ति न केवल आत्मविश्वास से परिपूर्ण होते हैं बल्कि दूसरों में भी आत्मविश्वास जगाने का काम करते हैं।

Personality Test

दोनों हाथ बांध कर बैठना: दोनों हाथ बांधकर बैठने वाले व्यक्ति अक्सर स्वभाव से गंभीर होते हैं। यह हर परिस्थिति का बारीकी से विश्लेषण करना भी पसंद करते हैं। इन्हें हर बात सोच विचार कर सामने रखना पसंद रहता है। हालांकि, यह खुद को लेकर रक्षात्मक रहते हैं। फिर भी इनका आत्मविश्वास हमेशा ही ऊपर रहता है।

Personality Test

जांघ पर हाथ रखकर बैठना: इस तरह बैठने वाले व्यक्ति अक्सर ही शर्मीले स्वभाव के होते हैं। यह शांति से जीवन जीना पसंद करते हैं और अक्सर अपने ख्यालों में ही खोए रहते हैं। इस स्वभाव के व्यक्ति दूसरों के प्रति उदार भाव रखते हैं।

Personality Test

घुटनों के बल बैठना: इस तरह से बैठने वाले व्यक्तियों में लीडरशिप क्वालिटी कूट-कूट कर भरी रहती है। ये अपने स्वभाव से दृढ़ और दूसरों के लिए हमेशा मदद करने को तैयार रहते हैं। यह लोग दूसरों की और खुद की समस्याओं का समाधान करने में भी बेहद ही सफल होते हैं।

Personality Test

क्रॉस लेग बैठना: यदि कोई व्यक्ति क्रॉस लेकर बैठते वक्त अपना पैर लगातार हिलाता रहता है। इसका मतलब यह है कि वह अपने समय की पाबंदी को बेहद सम्मान देता है। इस तरह के व्यक्ति स्वभाव में बेहद शांत होते हैं चाहे परिस्थिति कुछ भी क्यों ना हो ये अपने वादों को हमेशा ही पूरा करते हैं। इस तरह बैठने वाले व्यक्ति हर छोटी से छोटी बात का अध्ययन करते हैं और दूसरों के अंदर क्या चल रहा है, इस बारे में इनके विचार बेहद ही सटीक होते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News