दिवाली में इलेक्ट्रिक कार खरीदने का है प्लान? ये हैं 4 बेस्ट ऑप्शन, 10 लाख तक है कीमत, खत्म होगी पेट्रोल भरवाने की टेंशन, देखें लिस्ट

electric cars

Automobile News: पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसलिए इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) की तरफ लोगों का रुझान बढ़ता जा रहा है। धनतेरस और दिवाली पर वाहनों की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। कार और बाइक डिलर्स भी कई ऑफर्स प्रदान करते हैं। ऐसे में यह समय कार या बाइक खरीदने के लिए अनुकूल होता है। मिडिल क्लास फैमिली कम बजट में अपने घर इलेक्ट्रिक कार ला सकते हैं और पेट्रोल-डीजल के खर्चें को बचा सकते हैं। यहाँ ऐसे ईवी के बारे में बताया गया है, जिसे ग्राहक 10 लाख के बजट में खरीद सकते हैं। इस लिस्ट में टाटा, सिट्रोन और अन्य कई प्रसिद्ध ब्रांड्स शामिल हैं।

टाटा टियागो ईवी

टाटा मोटर्स विश्वसनीय ब्रांड्स में से है। इसकी किफायती कारों की गिनती में “Tata Tiago EV” भी शामिल है। ईवी की शुरुआती कीमत 8.69 लाख रुपये है। टॉप वेरिएन्ट की कीमत 12.04 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। कार में दो बैटरी ऑप्शन मिलता है। 315 किलोमीटर रेंज के लिए 24kWh बैटरी पैक मिलता है। वहीं 250 किलोमीटर रेंज के लिए 19kWh बैटरी पैक मिलता है। डीसी फास्ट चार्जर के जरिए यह 57 मिनट में फुल चार्ज होती है।

टाटा एक्सप्रेस-टी ईवी

XPress टाटा मोटर्स का ही ब्रांड है और XPress-T EV इस ब्रांड की पहली इलेक्ट्रिक कार है। इसकी शुरुआती कीमत 9.54 लाख रुपये है। इस इलेक्ट्रिक सेडान में दो रेंज और बैटरी पैक के विकल्प मिलते हैं। 213 किलोमीटर रेंज के लिए 21.5kWh बैटरी पैक मिलता है, जो 90 मिनट में 0-80% चार्ज होता है। वहीं 165 किलोमीटर रेंज के लिए 16.5kWh बैटरी पैक मिलता है।

एमजी कॉमेट ईवी

MG Comet EV इस लिस्ट में शामिल सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है, जिसकी शुरुआती कीमत 7.98 लाख रुपये है। वहीं टॉप वेरिएन्ट का प्राइस 9.98 लाख रुपये है। 4 सीटर वाली यह कार अधिकतम 230 किलोमीटर की रेंज देती है। बत्तेरी कैपेसिटी 17.3kWh है।

सिट्रोन ईसी3

Citroen e-C3 की शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपये है। टॉप वेरिएन्ट की कीमत 11.79 लाख रुपये है। यह भारत में लॉन्च होने वाली सिट्रोन की पहली ईवी है। कार को 29.2kWh बैटरी पैक से लैस किया गया है, जो 320 किलोमीटर का रेंज देता।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News