गोल्ड स्टार 650 और रॉयल एनफील्ड 650 को लेकर हैं कन्फ्यूज़? यहां जानिए इन दोनों गाड़ियों के शानदार फीचर्स!

अगर आप गोल्ड स्टार 650 और रॉयल एनफील्ड 650 में से किसी एक को खरीदने को लेकर कन्फ्यूजन में हैं, तो इस खबर में हम आपको इन दोनों गाड़ियों के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। बता दें कि गोल्ड स्टार का डिज़ाइन बेहद क्लासिक है, जबकि रॉयल एनफील्ड पहले से ही अपने डिज़ाइन के लिए बाजार में पहचानी जाती है।

Rishabh Namdev
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रॉयल बाइक गोल्ड स्टार 650 को ब्रिटिश ऑटोमेकर BSA की ओर से पिछले साल, यानी 2024 में लॉन्च किया गया था। इसे पहले ग्लोबल मार्केट में उतारा गया, जिसके बाद इसे भारतीय बाजार में भी लाया गया। इस बाइक ने न सिर्फ भारतीय बाजार में, बल्कि ग्लोबल मार्केट में भी अपनी अलग पहचान बनाई और ग्राहकों को आकर्षित किया। हालांकि, बाजार में पहले से मौजूद रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 को इस गाड़ी ने कड़ी टक्कर दी, जिससे ग्राहक इस बात को लेकर कन्फ्यूज हो गए कि इन दोनों में से कौन सी बाइक बेहतर है।

भारतीय बाजार में इन दोनों गाड़ियों की कीमत देखी जाए तो गोल्ड स्टार 650 की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत ₹2.99 लाख है, जबकि इसके टॉप-एंड मॉडल की कीमत ₹3.35 लाख तक जाती है। वहीं, रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 का बेस मॉडल भारतीय बाजार में ₹3 लाख की एक्स-शोरूम कीमत से शुरू होता है, जबकि टॉप मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत ₹3.31 लाख तक जाती है।

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जानिए BSA गोल्ड स्टार 650 के फीचर्स

अगर इन दोनों गाड़ियों के फीचर्स पर नजर डालें, तो BSA गोल्ड स्टार 650 को क्लासिक लुक के साथ बाजार में उतारा गया है। इस गाड़ी में 652cc, लिक्विड-कूल्ड, DOHC, 4-वॉल्व इंजन दिया गया है। यह इंजन 6000 RPM पर 45 HP की पावर और 4000 RPM पर 55 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस गाड़ी में 5-स्पीड ट्रांसमिशन दिया गया है, जबकि इसकी फ्यूल टैंक कैपेसिटी 12 लीटर है। इससे पता चलता है कि यह बेहद पावरफुल गाडी है और ग्राहकों को अपनी ओर तेजी से आकर्षित कर सकती है।

जानिए रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 के फीचर्स

वहीं, रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 की बात करें तो यह गाड़ी रोडस्टर डिज़ाइन में भारतीय बाजार में उपलब्ध है। इसमें LED हेडलैंप और नए डिज़ाइन के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसमें 648cc, 4-स्ट्रोक, सिंगल ओवरहेड कैम, पैरेलल ट्विन, ऑयल-कूल्ड, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन मिलता है। यह इंजन 7150 RPM पर 47 BHP की पावर और 5250 RPM पर 52 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस गाड़ी में 6-स्पीड ट्रांसमिशन दिया गया है, जबकि इसकी फ्यूल टैंक कैपेसिटी 13.7 लीटर है।


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मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

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