इस दिन हटेगा शाओमी की पहली इलेक्ट्रिक कार से पर्दा, तारीख कर लें नोट, टेस्ला से होगा मुकाबला, जानें खासियत

Xiaomi EV

Xiaomi EV Launch Event: स्मार्टफोन मार्केट में मजबूत पकड़ बनाने के बाद शाओमी अपनी इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है। SU7 और SU7 मैक्स को की जानकारी पहले ही लीक हो चुकी है। ब्रांड से सोमवार को पहले ईवी टेक्नोलॉजी ईवेंट “Stride” की घोषणा कर दी है। 28 दिसंबर को इस ईवेंट के दौरान कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को अनविल कर सकती है। दोपहर 2 बजे चीन में ईवेंट का आयोजन होगा। वहीं यूरोप में 7 बजे या 6 बजे सुबह और न्यू यॉर्क में सुबह 1 बजे ईवेंट शुरू होगा।

तीन रंगों में होगी उपलब्ध

हाल में चाइनीज सर्टिफिकेशन वेबसाइट पर कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक की तस्वीरें सामने आई है। कार “Azure blue” कलर में उपलब्ध हो सकती है। कार तीन रंगों में उपलब्ध हो सकती है। इसमें नई खास फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। हालिया लीक के मुताबिक इलेक्ट्रिक कार में एक कंट्रोल डिस्प्ले और एक 3 स्पोक स्टीयरिंग व्हील मिल सकता है।

फीचर्स

ईवी में LiDAR टेक्नोलॉजी मिल सकती है, जो ऑटोनॉमस और एडवांस वाइन्डशील्ड प्रदर करेगा। साथ में एक B-Pillar कैमरा और Face Recognition अनलॉकिंग फीचर भी मिल सकता है। यह HyperOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित होगी। कार के तीन मॉडल लॉन्च होंगे, इसमें SU7, SU7 प्रो और एसयू7 मैक्स शामिल हैं।

पावरट्रेन और राइवल

कहा जा रहा है कंपनी BYD की किफायती LFP बैटरी पैक का इस्तेमाल करेगी। दो बैटरी कैपेसिटी से कार लैस हो सकती है। 73.6kWh का बैटरी लाइफ 668/628 किलोमीटर होगा। वहीं 101kWh का बैटरी लाइफ 800/750km होगा। शाओमी की इलेक्ट्रिक का मुकाबला Tesla Model 3 से होगा।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News