आ रही है नई टोयोटा अर्बन एसयूवी, कंपनी ने कर दिया ऐलान, मारुति eVX पर होगी आधारित, हट गया कॉन्सेप्ट से पर्दा, जानें डीटेल

toyota urban suv

Toyota Urban SUV: टोयोटा अर्बन एसयूवी के कान्सेप्ट से पर्दा हट चुका है। हालांकि ब्रांड इसके नाम को लेकर कोई भी घोषणा अब तक नहीं की है। जल्द ही यह मार्केट में एंट्री लेने वाली है। नई इलेक्ट्रिक कार प्रोडक्शन फेज के आसपास पहुँच चुके है। वर्ष 2024 में यह यूरोपियन मार्केट में पेश होगी, इस बात की घोषणा ब्रांड ने कर दी है। कहा जा रहा है कि कार मारुति सुजुकी eVX पर आधारित होगी। भारत में यह 2025 में दस्तक दे सकती है। एसयूवी की लंबाई 4300mm है। चौड़ाई 1820 mm और हाइट 1620 mm है।
toyota urban suv

डिजाइन और फीचर्स

फ्रंट में स्लीक ग्रिल डिजाइन और “C” आकार का एलईडी हेडलाइट फुल-विड्थ एलईडी बार के साथ मिलता है। फ्रंट बम्पर में बड़ा एयर डैम दिया गया है, जिसके आसपास एलईडी स्ट्रिप्स दिए गए हैं। डिजाइन काफी हद्द तक bZ4X जैसा है। व्हील्स मारुति eVX की तरह इसमें भी फ्लेयर्ड व्हील्स आर्क्स और 5-स्पोक आलोय व्हील्स मिलते हैं। बैक में एलईडी टेललाइट दिया गया है। मारुति ईवीएस के मुकाबले टोयोटा अर्बन एसयूवी अधिक लंबी और चौड़ी है। इंटीरियर को लेकर कोई अपडेट नहीं आई है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि कार का कैबिन भी मारुति ईवीx जैसा ही होगा।
toyota urban suv

इन कारों से होगा मुकाबला

नई एसयूवी में सिंगल मोटर FWD और डुअल मोटर AWD ऑप्शन मिलेंगे। इसमें दो बैटरी पैक मिलेंगे। बैटरी से जुड़ी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। इसकी रेंज 500KM तक होने की संभावना है। यदि इलेक्ट्रिक कार में लॉन्च होती है तो इसका मुकाबला मारुति eVX, टाटा कर्व ईवी, MG ZS EV और BYD Atto 3 से होगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News