अल्ट्रावॉयलेट ने हटा दिया भारत की फास्टेस्ट इलेक्ट्रिक सुपरबाइक से पर्दा, लुक बना देगा आपको दीवाना, जानें टॉप स्पीड और रेंज

ultraviolette f99

India’s Fastest Electric Superbike: भारतीय कंपनी अल्ट्रावॉयलेट ने अपनी नई इलेक्ट्रिक बाइक से पर्दा दिया है। Ultraviolette F99 का ग्लोबल डेब्यू EICMA 2023 ईवेंट में हो चुका है। इसी के साथ बाइक के नई फीचर्स, डिजाइन और अन्य जानकारी से पर्दा हट चुका है। फैक्ट्री रेसिंग प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित यह ई-बाइक लंबे समय से सुर्खियों में है। ऑटो एक्सपो 2023 में इसका खुलासा सबसे पहले हुआ था। कंपनी ने हाल ही में इसका टीज़र भी जारी किया है। इसकी लॉन्चिंग वर्ष 2025 में हो सकती है।

ultraviolette f99

पावरट्रेन

दावा किया जा रहा है कि यह भारत की सबसे तेज इलेक्ट्रिक रेस बाइक है। अल्ट्रावॉयलेट एफ99 की टॉप स्पीड 265 किलोमीटर प्रति घंटा है। वजन 178 किलोग्राम। है। लिक्विड कूल्ड इंजन का पीक पावर आउटपुट 90KW बताया जा रहा है। यह 3 सेकंड में 0-100 kmph की रफ्तार पकड़ सकती है।

ultraviolette f99

फीचर्स और कीमत

बाइक का लुक भी काफी स्पोर्टी है, जो किसी को आकर्षित कर सकता है। फ्रंट काउल और साइड पैनल में विंगलेट्स और डक्ट्स मिलते हैं। रियर-एंड एन एक्टिव एयरोडायनैमिक्स दिया गया है। साइड पैनल को “Air Blades” कहा जा रहा है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक बाइक में स्टील हाइब्रिड फ्रेम, एल्युमिनियम स्विंगग्राम, 140mm व्हील्बेस, कार्बन फ़ाइबर बॉडीवर्क मिलता है। साथ में सुनहरे USD फोर्क, मोनोशॉक सस्पेंशन सेटअप और कार्बन फ़ाइबर कवर के साथ 17 इंच व्हील्स मिलते हैं।  बाइक के संभावित कीमत की बार करें तो Ultravolette F99 8 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News