इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिया बड़ा बयान, कही ये बात, पढ़ें पूरी खबर

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicles) के बढ़ते कारोबार के बीच केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होनें देश में ईवी की संख्या और भविष्य में इसकी अनुमानित संख्या की जानकारी भी दी है। उन्होनें बताया की साल 2030 तक भारत में ईवी की संख्या 2 करोड़ तक जा सकती है। उन्होंने यह भी बताया कि पूरे देश में वर्तमान में 20.8 इलेक्ट्रिक वाहन मौजूद है। वहीं साल 2021 में इनकी संख्या 10 लाख ही है, बीते सालों की तुलना में करीब 300% की वृद्धि हुई है।

जनसंख्या से अधिक होगी ईवी की संख्या

केन्द्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि देश में आने वाले समय में 30 करोड़ इलेक्ट्रिक वाहन होंगे। आगे कहा कि 10 साल बाद जनसंख्या में कमी आयेगी और वाहनों की संख्या और भी बढ़ जाएगी। हर घर में तीन लोग होंगे और 5 वाहन होंगे। वर्तमान में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री 7.8 लाख करोड़ रुपये की है, साथ ही करोड़ों लोगों को इससे रोजगार भी मिला है। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से ही भारत सरकार सबसे ज्यादा जीएसटी कलेक्शन करता है। गडकरी ने कहा कि सरकार पाँच साल में इंडस्ट्री को 15 लाख करोड़ रुपये का बनाने का लक्ष्य रखा है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"