हट गया Xiaomi की पहली इलेक्ट्रिक कार से पर्दा, लग्जरी लुक, 800KM रेंज, जबरदस्त फीचर्स, पोर्श-टेस्ला से होगा मुकाबला, जानें डीटेल

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Xiaomi first EV

Xiaomi First EV: स्मार्टफोन निर्माता शाओमी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर दी है। ईवी का कार Xiaomi SU7 है। इसका लुक आपको पोर्श Taycan और टेस्ला के S मॉडल की याद दिला सकता है। इलेक्ट्रिक कार में कई खास फीचर्स मिलते हैं। ब्रांड ने दावा किया है कि इसे ग्राहकों के इच्छाओं के अनुसार डिजाइन किया गया है। ग्लोबल मार्केट में यह पोर्श और टेस्ला को टक्कर भी दे सकता है। इसे दुनिया का सबसे तेज ईवी भी बताया जा रहा है। कार के तीन कलर वेरिएन्ट उपलब्ध होंगे- एक्वा ब्लू, मिनरल ग्रे और वर्डेन्ट ग्रीन।

Xiaomi First EV

लुक और डिजाइन

शाओमी एसयू7 का लग्जरी और स्पोर्टी लुक किसी को भी आकर्षित कर सकता है। इसमें  । बैक लुक काफी हद्द तक Aston Martin जैसा है और साइड प्रोफाइल टेस्ला मॉडल 3 जैसा है।

Xiaomi First EV

फीचर्स

कार में हाई रिजॉल्यूशन कैमरा, सेल्फ ड्राइविंग मोड, सेल्फ पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। कार शाओमी हायपरOS सॉफ्टवेयर पर आधारित है। इसे Qualcomm Snapdragon s 95 चिप से लैस किया गया है। ईवी में आलीशान इंटीरियर भी मिलता है।

Xiaomi First EV

पावरट्रेन

एसयू7 के बेस वेरिएन्ट को 73.6 kWh बैटरी पैक से लैस किया है। टॉप वेरिएन्ट में 101 kWh बैटरी पैक मिलता है। ब्रांड ने दावा किया है कि कार सिंगल चार्ज में 800 किलोमीटर की रेंज दे सती है। वी8 वेरिएन्ट 150 kWh बैटरी पैक के साथ आता है, जो 1200 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगा। बेस वेरिएन्ट ईवी सेडान की टॉप स्पीड 210 kmph है। वहीं टॉप मॉडल की टॉप स्पीड 265 kmph है। कार 5.28 सेकंड में 0-100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

 

 

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News