weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मानसून (Monsoon) के पहले ही मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मौसम(Weather) ने यू-टर्न ले लिया है। पिछले 24 घंटे में भोपाल-इंदौर समेत कई जिलों में तेज बारिश (Rain) और ओलावृष्टि (Hail) देखने को मिली।इस दौरान भोपाल में एक युवक पर बिजली भी गिर गई और उसकी मौत हो गई।वही किसानों (Farmers) की फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचा है और 6 गायों की मौत हो गई। मौसम विभाग (Weather Department) ने आज शुक्रवार को भी 8 संभागों और 10 जिलों में बिजली गजरने के साथ तेज बारिश और ओले गिरने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: इन जिलों में आज गरज-चमक के साथ बारिश के आसार, येलो अलर्ट

इधर आज शुक्रवार को सुबह इंदौर में हल्की बारिश हुई और दोपहर में तेज गर्जना के साथ ओलावृष्टि हुई। इधर देवास  में भी जमकर बारिश के साथ ओले गिरे। शाम 5 बजे के बाद देवास अंचल में तेज हवा आँधी के साथ जोरदार बारिश हुई और करीब चने के आकार के ओले भी गिरे। वही बारिश के साथ यहां बिजली चमकने और बादल की गर्जना का भी सिलसिला जारी है।इधर अन्य जिलों में भी तेज हवाओं के साथ कही कही बारिश और ओले की खबर सामने आ रही है।

मौसम विभाग (Weather Department)की माने तो वर्तमान में एक साथ तीन सिस्टम एक्टिव- जम्मू-कश्मीर में एक पश्चिमी विक्षोभ, पूर्वी राजस्थान और मराठवाड़ा पर एक एक ऊपरी हवा का चक्रवात (Cyclone) बना हुआ है।वही हवाओं का रुख दक्षिण-पूर्वी है, जिसके चलते बड़े स्तर पर वातावरण में नमी आ रही है, जिसके चलते MP का मौसम(Weather) अचानक बदल गया है और तेज बारिश के साथ ओले गिर रहे है। इसके साथ ही 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवा चलने के साथ कहीं कहीं ओले (Weather Cloud) या बिजली भी गिर सकती है।

यह भी पढ़े.. MPPSC: राज्य सेवा आयोग ने पीएससी के छात्रों को दी बड़ी राहत, जाने यहां

मौसम विभाग (Weather Forecast) की माने तो तेजी से बदल रहे मौसम के चलते तापमान में भी खासी गिरावट दर्ज की गई है।पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा तापमान (Temperature) खंडवा में 40 डिग्री सेल्सियस और सबसे कम मंडला में 15 डिग्री दर्ज किया गया है। 21 मार्च तक बना रहने की संभावना है। 21 मार्च को ही एक नए पश्चिमी विक्षोभ के भी उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है। इसका प्रभाव 23 मार्च से दिखने लगेगा।

इन जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि अलर्ट

मौसम विभाग (Weather Department) ने आज 19 मार्च 2021  शुक्रवार को एक साथ ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है।विभाग ने भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, चंबल, सागर, रीवा, शहडोल, उज्जैन, जबलपुर आदि संभागों में कही कही बारिश और बिजली चमकने के साथ ओले गिरने की संभावना जताई है। वही धार, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, भोपाल, खंडवा, देवास, आगर, बुरहानपुर, खंडवा आदि जिलों में भी गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

Rainfall dt 19.03.2021
(Past 24 hrs)
Bhopal 10.0
Malanjkhand 0.4
Shajapur trace
Sagar 7.8
Raisen 9.8
Damoh 5.0
Gwalior trace
Hoshangabad 0.2
Pachmarhi 5.8
Betul 3.0
Jabalpur trace
Indore trace
Chindwara 1.0
Guna 3.8
Ujjain trace
Datia trace

इन जिलों और संभागों में बारिश के आसार

weather

weather

 

weather