Employees News: 6 करोड़ कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, जल्द होगा भुगतान

वही कोरोना काल के दौरान इनके भुगतान पर रोक लगा दी गई थी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर के 6 करोड कर्मचारियों (employees) के लिए अच्छी खबर है। दरअसल श्रम मंत्रालय (minstry of labour) की मंजूरी के बाद EPFO के 6 करोड़ से अधिक कर्मचारियों को जुलाई अंत तक ब्याज की रकम मिल जाएगी। दरअसल केंद्र सरकार (central government) ने इसके लिए अनुमति दे दी है।

दरअसल एंप्लॉय प्रोविडेंट फंड आर्गेनाइजेशन (Employee Provident Fund Organization) में बचत राशि जमा करने वाले 6 करोड़ से अधिक कर्मचारी के खाते में 8.5% ब्याज की रकम जुलाई के अंत जमा की जाएगी। प्रोविडेंट फंड अकाउंट (provident fund account) में ब्याज की रकम जमा करने की अनुमति केंद्र सरकार ने दे दिए। श्रम मंत्रालय की मंजूरी के बाद जल्द ही रकम कर्मचारियों के खाते में पहुंचेगी।

Read More: Monsoon : जारी रहेगा बारिश का दौर, इन राज्यों में समय से पहले पहुंचा मानसून, जाने अपडेट

कोरोना की दूसरी लहर के कारण कर्मचारियों को मिलने वाले सभी लोगों को रोक दिया गया था। इसके साथ ही 2019-20 में भी KYC की गड़बड़ी की वजह से कई कर्मचारियों को ब्याज की रकम के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा था। इससे पहले EPFO द्वारा वित्त वर्ष 2020 में किसने ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किए गए थे। हालांकि पिछले 7 सालों में सबसे निचले स्तर पर ब्याज दर है।

हर साल रिवाइज होने वाले EPFO के ब्याज दर को 2013 में 8.5% रखा गया था जबकि 2019 में यह बढ़कर 8.65 हो गया था। इससे पहले वित्त वर्ष 2016 में EPFO पर ब्याज दर 8.8 प्रतिशत था। बता दे कि देश के 6 करोड़ से अधिक कर्मचारी द्वारा अपने वेतन (salary) की एक निश्चित राशि प्रोविडेंट फंड के रूप में जमा कराया जाता है। जिसके एवज में कर्मचारियों को हर साल रिवाइज में ब्याज दरों पर ब्याज दिया जाता है। वही कोरोना काल के दौरान इनके भुगतान पर रोक लगा दी गई थी।