Monsoon : जारी रहेगा बारिश का दौर, इन राज्यों में समय से पहले पहुंचा मानसून, जाने अपडेट

भारत के कई राज्यों में प्री मानसून एक्टिविटी जारी है। रुक-रुक कर बारिश हो रही है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में मानसून (Monsoon) की दस्तक के साथ ही कई राज्य में बारिश (rain) का दौर शुरू हो गया है। दिल्ली NCR में भी मौसम (weather) ने अचानक करवट ले ली है। तेज हवाओं के साथ बारिश होने से गर्मी से कुछ राहत मिली है। वहीं मुंबई (mumbai) में समय से 2 दिन पूर्व मानसून की दस्तक के बाद अब मध्य प्रदेश (MP Monsoon) में 6 दिन पहले ही मानसून ने दस्तक दे दी है।

मौसम विभाग की माने तो मानसून तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है और दो दिन में यह झारखंड पहुंच जाएगा। गुरुवार देर रात से NCR के अधिकतर इलाकों में तेज बारिश और हवाएं चल रही है इसके साथ-साथ तापमान भी काफी डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) में बूंदाबादी के साथ बर्फबारी का सिलसिला जारी है।

मुंबई की बात करें तो मुंबई की बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने 3 दिन तक लगातार बारिश की संभावना जताई है। महाराष्ट्र के कई जिलों सहित मुंबई के अधिकतर इलाकों में जलजमाव की स्थिति हो गई है। मध्यप्रदेश में समय से 6 दिन पूर्व मानसून ने दस्तक दे दी है। जिसके बाद एक हफ्ते पहले से यहां पर बारिश का दौर लगातार जारी है।

Read More: Suspend: भ्रष्टाचार मामले में विभाग की बड़ी कार्रवाई, 5 अधिकारी तत्काल प्रभाव से निलंबित

दक्षिण पश्चिम मानसून के कारण छिंदवाड़ा, बालाघाट, सिवनी, मंडला में झमाझम बारिश देखने को मिली है। इसके अलावा अरब सागर और बंगाल की खाड़ी की वजह से पिछले 10 दिनों से मानसून एक्टिव है। IMD की माने तो 13 से 14 जून को भोपाल और इंदौर में तेज बारिश की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में मानसून पूरी तरह से 20 जून के आसपास सक्रिय हो जाएगा। इसके अलावा 6 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। शहडोल, जबलपुर के कई हिस्सों में आज तेज बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना जताई गई है। वहीं भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन और चंबल में भी गरज चमक के साथ बौछार पड़ सकती है।

Read More: Petrol-Diesal Rate: फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, आम जनता के जेब पर पड़ेगा भार

वहीं अन्य राज्यों की बात करे तो बिहार, झारखंड, बंगाल में अगले 2 से 3 दिनों में मानसून प्रवेश कर सकता है। ऐसे में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे हैं। अचानक तेज बारिश और आंधी तूफान से तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की गई है। वही बिहार, झारखंड के कुछ जिलों में लगातार बारिश का दौर जारी है।

मौसम विभाग ने उम्मीद जताई है कि मध्य प्रदेश में इस बार सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है। इसके अलावा बिहार और झारखंड में भी जून जुलाई में तेज बारिश के अनुमान लगाए गए हैं। भारत के कई राज्यों में प्री मानसून एक्टिविटी जारी है। रुक-रुक कर बारिश हो रही है।