MP : सरकार की बड़ी तैयारी, 1 अप्रैल से 12 लाख 50 हजार मजदूरों को मिलेगा 5 लाख तक का लाभ

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के 12 लाख से अधिक मजदूरों (MP laborers) के लिए राज्य शासन (Shivraj government) ने बड़ा फैसला लिया। जिसका लाभ सीधे तौर पर मजदूरों (laborers) को मिलेगा। दरअसल बिल्डिंग, सड़क, ब्रिज आदि कंस्ट्रेंट्स कंस्ट्रक्शन की जगह पर निर्माण करने वाले मजदूरों के लिए राज्य शासन और कर्मकार मंडल ने अनुबंध तैयार लिए हैं। इसके लिए कर्मकार मंडल में 12 लाख 50 हजार निर्माण श्रमिकों को आयुष्मान योजना (Ayushman yojana) से भी जोड़ने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

इस योजना के तहत निर्माण कार्य में लगे निर्माण श्रमिकों को अगले महीने 1 अप्रैल से कैशलेस इलाज (Cashless treatment) की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा मजदूर के परिवारों को भी 5 लाख सालाना फ्री इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। जिसके लिए कर्मकार मंडल ने आयुष्मान भारत निरामय सोसायटी के साथ अनुबंध किया है। इसके लिए श्रमिकों के नाम कर्मकार मंडल में दर्ज करवाए जाएंगे।

 फ़िल्म “द कश्मीर फाइल्स” के लिए किसने कहा- यह फिल्म आतंकवादियों की गहरी साजिश

वही दर्ज श्रमिकों के परिवार को फ्री इलाज के लिए कार्ड बनाकर उपलब्ध कराया जाएगा। कर्मकार मंडल में जितने भी रजिस्टर्ड निर्माणाधीन श्रमिक है उनका डेट आयुष्मान योजना के पोर्टल पर जुड़ा ज्यादा है जिसके लिए अब तक लगभग 7 लाख 50 हजार श्रमिकों का डाटा तैयार हो चुका है। जबकि शासन की योजना 12 लाख 50 हजार श्रमिकों को मुफ्त इलाज की सुविधा देने की है।

कई बार ऐसा होता है कि मजदूरों का शोषण का कार्य करते हुए घायल हो जाते हैं। वहीं पर काम करते वक्त मजदूरों के घायल होने के बाद आर्थिक तंगी के बाद उनका इलाज नहीं हो पाता। ऐसे में आयुष्मान योजना के तहत व संगठित वर्ग के श्रमिकों को फ्री इलाज की सुविधा देना सुनिश्चित किया गया है। मजदूरों के इलाज पर खर्च होने वाली राशि का भुगतान कर्मकार मंडल द्वारा किया जाएगा। इसके लिए हर मजदूर को सालाना ₹1052 प्रीमियम के तौर पर कर्मकार मंडल द्वारा निरामय सोसाइटी में जमा किया जाएगा। जिसके बाद मजदूरों को 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।

इस मामले में आयुष्मान भारत निरामय सोसाइटी के सीईओ अनुराग चौधरी का कहना है कि कर्मकार मंडल ने पंजीकृत शासकीय योजनाओं सहित अन्य भवन निर्माण मजदूर असंगठित वर्ग के श्रमिक कार्ड तैयार किए जाएंगे। जिसका फायदा श्रमिकों को एक अप्रैल से मिलेगा। 1 अप्रैल से शुरू में मुफ्त इलाज की सुविधा रखेंगे। जो मजदूर कंस्ट्रक्शन साइट पर लगे हुए हैं। वहां कंस्ट्रक्शन साइट पर कैंप लगाकर मजदूरों के कार्ड तैयार किए जाएंगे। मजदूर इसके अलावा आधार कार्ड, श्रमिक कार्ड सहित समग्र आईडी लेकर अनेक योजनाओं के लिए भी कार्ड बनवा सकेंगे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News