Britain Queen Elizabeth II died: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का 96 की उम्र में निधन, पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया शोक

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II (Britain Queen Elizabeth II died) का निधन हो गया है। गुरुवार को स्कॉटलैंड (Scotland) के बाल्मोरल कैसल (Balmoral Castle) में 96 साल की उम्र में उन्होने अंतिम सांस ली। वे पिछले कुछ समय से बीमार चल रही थी। उनके बाद अब अब उनके 73 साल के बेटे चार्ल्स  को ब्रिटेन का राजा बनाया गया है। उनके निधन की सूचना के साथ ही ब्रिटेन में शोक की लहर दौड़ गई। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा है कि ‘महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय की एक दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा। उन्होंने अपने राष्ट्र और लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान किया। उन्होंने सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय दिया। उनके निधन से आहत हूं। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं।’

Government Job 2022 : यहाँ 540 पदों में निकली है भर्ती, जानें आयु-पात्रता, ऐसे करें आवेदन

महारानी एलिजाबेथ-II के निधन की सूचना औपचारिक रूप से बकिंघम पैलेस द्वारा जारी की गई। पैसेल की रेलिंग पर महारानी की मृत्यु का औपचारिक नोटिस लगाया गया है। इसमें लिखा है कि ‘महारानी का आज दोपहर बाल्मोरल में शांतिपूर्वक निधन हो गया। द किंग एंड द क्वीन कंसोर्ट आज शाम बाल्मोरल में रहेंगे और कल लंदन लौट आएंगे।’ इसी के साथ उनके बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स-III अब आधिकारिक रूप से ब्रिटेन के राजा बन गए हैं। वे ब्रिटिश इतिहास में सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं जो 73 साल की उम्र में राजा बने हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।