CBSE Examination: 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द, कल जारी होंगे नोटिफिकेशन

CBSE

नई दिल्ली।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE बोर्ड) ने कक्षा 10, कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2020 को रद्द कर दिया है। पुनर्निर्धारित परीक्षा 1-15 जुलाई से होनी थी। सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12 और कक्षा 10 की बची परीक्षाओं के आयोजन को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि CBSE ने 1 से 15 जुलाई को होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है। वहीँ 12वीं के छात्रों को विकल्प दिया गया है जिसकी नोटिफिकेशन कल जारी की जाएगी।

दरअसल लाखों छात्र CBSE बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए उपस्थित हुए थे वो बोर्ड की लंबित परीक्षाओं पर CBSE बोर्ड का इंतजार कर रहे थे। कोरोनावायरस के प्रकोप और देशव्यापी तालाबंदी के कारण सीबीएसई को कुछ विषयों की परीक्षा आयोजित करनी थी जिसे अब रद्द कर दिया गया है। कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर, CBSE बोर्ड से जुड़े छात्र और उनके माता-पिता ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की थी कि CBSE बोर्ड कक्षा 10 और CBSE बोर्ड की लंबित 12 परीक्षाओं को रद्द कर दिया जाए।

बता दें कि SC ने पिछले हफ्ते CBSE को देश में कोरोनोवायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं पर विचार करने को कहा था।बता दें की देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखकर अदालत ने माता-पिता के एक समूह की याचिका के जवाब में यह सुझाव दिया। बच्चों के माता पिता ने महामारी का हवाला देते हुए शेष बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के लिए कहा था। अपनी दलील में माता-पिता ने कहा कि इस स्तर पर 15,000 से अधिक केंद्रों पर आयोजित परीक्षाएं अनावश्यक रूप से बच्चों को संक्रमित कर सकती है। इसलिए बोर्ड से छात्रों को उनके आंतरिक मूल्यांकन और मार्च में ली जाने वाली परीक्षाओं में उनके आंतरिक मूल्यांकन और प्रदर्शन के आधार पर शेष पेपरों के लिए अंक आवंटित करने की गुजारिश अभिभावक ने सुप्रीम कोर्ट से की थी।