CBSE Board: अब साल में दो बार आयोजित की जा सकती है CBSE Board की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं, जल्द ही जारी किए जा सकते है निर्देश!

CBSE Board द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अब साल में दो बार आयोजित की जाएगी। दरअसल ऐसा दावा कई मीडिया रिपोर्ट्स में किया जा रहा है। हालांकि अभी तक इसको लेकर बोर्ड की तरफ से कोई अधिकारीक पुष्टि नहीं की गई हैं।

CBSE Board: सूत्रों के मुताबिक, CBSE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं के परीक्षाओं को इस साल से दो बार आयोजित करने की योजना बनाई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शिक्षा मंत्रालय ने साल से दो बार परीक्षाओं के आयोजन के लिए CBSE को तैयारी करने को कहा है। दरअसल ऐसा माना जा रहा है कि एक बार योजना तैयार होने के बाद, बोर्ड द्वारा इसे लेकर आवश्यक निर्देश जारी किए जाएंगे।

साल 2024 में नहीं होंगी परीक्षाएं?

दरअसल सूत्रों के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं संभावित रूप से साल 2025-26 सत्र से ही आयोजित की जाएंगी। यानी साल 2024 में परीक्षाएं नहीं होंगी। दरअसल इसका बड़ा कारण यह है कि बोर्ड को इस प्रक्रिया की योजना बनाने में कुछ समय लगेगा। इसलिए, इस साल परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा रही हैं। हालांकि कुछ समय पहले भी ऐसी ही खबरें सामने आई थी।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।