सीएम शिवराज आज करेंगे शुभारंभ, ग्रामीण मरीजों को मिलेगा विशेष लाभ

आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मिंटो हॉल से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर विशेषज्ञ डॉक्टर का परामर्श उपलब्ध कराने टेलीमेडिसिन सुविधा की शुरुआत करेंगे।

शिवराज सिंह चौहान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) आज ग्रामीण इलाकों के मरीजों को बड़ी सुविधा देने वाले हैं। दरअसल सीएम शिवराज (cm shivraj)  प्रदेश में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Centre) का शुभारंभ शनिवार को मिंटो हॉल (minto hall) से करेंगे। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से प्रथम चरण में 550 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

दरअसल पहले ग्रामीण- रिमोट इलाके के मरीजों को डॉक्टर और विशेषज्ञों की परामर्श लेने के लिए दूसरे शहर भटकना पड़ता था लेकिन आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मिंटो हॉल से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर विशेषज्ञ डॉक्टर का परामर्श उपलब्ध कराने टेलीमेडिसिन (tele-medicine) सुविधा की शुरुआत करेंगे। वही इसका सीधा सीधा फायदा ग्रामीण इलाके के गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों को होगा।

Read More: Breaking: आय से अधिक संपति मामले में पटवारी के घर EOW का छापा, कार्रवाई जारी

जहां उनके उपचार जांच और डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए एकीकृत कमांड कंट्रोल रूम ‘सुमन’ की शुरुआत की जाएगी। बता दे कि टेली मशीन सुविधा के तहत 20 पीएचसी में 3 विशेषज्ञ रहेंगे। यह विशेषज्ञ स्त्री रोग विशेषज्ञ मेडिसिन विशेषज्ञ और शिशु रोग विशेषज्ञ सुबह 9:00 से शाम 4:00 बजे तक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मौजूद रहेंगे।

इसके अलावा पीएचसी पर लैब टेक्नीशियन भी उपलब्ध होंगे। इसके अलावा गर्भवती मां के बच्चे की धड़कन को सुनने के लिए फीटल डॉप्लर मशीन भी उपलब्ध कराई जाएगी।