MP By-Election: उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बदली रणनीति, कमलनाथ से मिलने दिल्ली पहुंचे पूर्व मंत्री

MP Politics: सूत्रों का कहना है कि खंडवा लोकसभा के लिए अरुण यादव का नाम लगभग फाइनल है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक लोकसभा (khandwa loksabha) सीट और तीन विधानसभा सीटों (assembly seat) पर उपचुनाव (MP By-election) के लिए जमीनी कार्य पूरा हो गया है और कांग्रेस और भाजपा एक बार फिर चुनावी मुकाबला करने के लिए तैयार है। इसी बीच उपचुनाव के लिए 1 से 8 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल करने जैसे पहले खंडवा लोकसभा सीट पर सबकी निगाहें टिकी हुई है।

खंडवा से दिग्गज अरुण यादव (arun yadav) टिकट के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। वही सुरेंद्र सिंह शेरा (surendra singh shera) ने भी टिकट की मांग कर दी है। कांग्रेस 5 अक्टूबर तक उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर सकती है। इसी बीच एक बार फिर से kamalnath से मुलाकात करने अरुण यादव दिल्ली पहुंच गए। अरुण यादव गुरुवार को प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (kamalnath) से मुलाकात करेंगे।

चर्चाओं की माने तो कमलनाथ से मुलाकात के बाद अरुण यादव मुकुल वासनिक (mukul wasnik) से भी मुलाकात कर सकते हैं। इससे पहले कांग्रेस ने पूर्व मंत्री मुकेश नायक को खंडवा चुनाव के लिए प्रभारी और राजकुमार पटेल को सह प्रभारी नियुक्त किया है। कांग्रेस सूत्रों का दावा है कि उन्होंने उपचुनाव वाले इलाकों में कैडर को मजबूत किया है। “बूथ प्रभारी, सेक्टर प्रमुखों और मंडल प्रमुखों की नियुक्ति बहुत पहले पूरी हो चुकी थी। विधानसभा और लोकसभा क्षेत्रों के प्रभारी भी यह सुनिश्चित करने के लिए बनाए गए थे कि जमीनी स्तर और शीर्ष कमांडरों में कोई संचार अंतर न हो।

Read More: MP News: शिक्षक भर्ती पर आई बड़ी अपडेट, BJP विधायक ने CM Shivraj से की ये मांग

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता लखन घनघोरिया को रैगांव विधानसभा क्षेत्र का प्रभारी, पृथ्वीपुर विधानसभा के प्रवीण पाठक को और जोबट सीट से रवि जोशी को प्रभारी बनाया गया है. प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अरुण यादव खंडवा लोकसभा क्षेत्र के प्रभारी हैं. ये नेता मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सरकार की गलत नीतियों और मतदाताओं पर इसके प्रभाव को उजागर करने के अलावा कैडर को मजबूत करने के लिए जमीनी स्तर पर सक्रिय हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ पहले ही अपने आवास पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और पार्टी के सभी प्रमुख संगठनों के प्रमुखों के साथ सत्र आयोजित कर चुके हैं। उन्होंने पूर्व विधायकों और महत्वपूर्ण पदाधिकारियों को भी विश्वास में लिया है। मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता ने कहा कि कांग्रेस ज्यादातर सीटें जीतने के लिए आश्वस्त है क्योंकि जनता की भावनाएं काफी हद तक मौजूदा सरकार के खिलाफ हैं।

सूत्रों का कहना है कि खंडवा लोकसभा के लिए अरुण यादव का नाम लगभग फाइनल है। पृथ्वीपुर विधानसभा सीट के लिए दिवंगत पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर के बेटे नितेंद्र राठौर के नाम को भी सैद्धांतिक रूप से मंजूरी मिल गई है। जोबट और रैगांव निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामों को अंतिम रूप देने के लिए गंभीर विचार-विमर्श जारी है।