Corona: 24 घंटे में 59 हजार नए मामले, बढ़ते संक्रमण पर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

महाराष्ट्र में संक्रमण की रफ्तार दोबारा से कहर बन गई है। इसके बाद महाराष्ट्र सीमा से लगे मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार ने संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए सख्ती की तैयारी कर ली है। महाराष्ट्र सीमा से लगे गांव में यात्री वाहन का प्रवेश वर्जित किया गया है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश में कोरोना (corona)  के बढ़ते मामले चिंता का विषय बनी हुई है। अप्रैल के दूसरे सप्ताह में कोरोना की दूसरे लहर अपने चरम पर होगी। ऐसी संभावना जताई गई है। इसी बीच पिछले 24 घंटे में करीबन 59 हजार नए संक्रमित सामने आए हैं। दरअसल महाराष्ट्र में कोरोना के मामले सबसे ज्यादा है। जहां पिछले 24 घंटे में 36000 नए मामले सामने आए हैं।

इसके अलावा गुजरात, हरियाणा, उड़ीसा, दिल्ली और चंडीगढ़ में भी संक्रमण के मामले को लेकर सख्त पाबंदी लगाई गई है। इधर मध्यप्रदेश में भी तेजी से संक्रमण के रफ्तार में बढ़ोतरी देखी जा रही है। गुरुवार को प्रदेश में कोरोना के 1885 ने मामले सामने आए हैं। जो कि पिछले 6 महीने में 1 दिन में सबसे ज्यादा है। पंजाब में कोरोना के न्यू यूके स्ट्रेन (New UK Strain) के मामले बढ़ते जा रहे हैं। पंजाब में 24 घंटे में 2700 नए मामले की पुष्टि हुई है। वहीं 43 लोगों की मौत हुई है।

जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में संक्रमण की रफ्तार दोबारा से कहर बन गई है। इसके बाद महाराष्ट्र सीमा से लगे मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार ने संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए सख्ती की तैयारी कर ली है। महाराष्ट्र सीमा से लगे गांव में यात्री वाहन का प्रवेश वर्जित किया गया है।

Read More: प्रभारी बाबू को नहीं थी PM आवास की जानकारी, भिंड कलेक्टर ने तत्काल प्रभाव से किया निलंबित

वही अकेले महाराष्ट्र, पंजाब, केरल, कर्नाटक, गुजरात और छत्तीसगढ़ कुल एक्टिव केसों के 81 फीसदी मामले हैं। इसके साथ ही एक बार फिर से राज्य स्तर पर कोरोना को लेकर तैयारियां शुरू की गई है। कई राज्यों ने दूसरे राज्य से आने वाले लोगों के लिए कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव अनिवार्य कर दी है। जिनमें कर्नाटक, राजस्थान और झारखंड शामिल है।

अकेले मुंबई में कोरोना का आंकड़ा 5500 के पार पहुंच गया है। वहीं अब तक 47 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही दिल्ली में 1500 से अधिक संक्रमित मामले सामने आए हैं। वहीं छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2500 नए मामले सामने आए हैं।

पिछले 24 घंटे में 32987 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक हो कर अपने घर वापस लौटे हैं। जबकि 257 लोगों की मौत हो चुकी है। इसी के साथ भारत में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर एक करोड़ 18 लाख 86 हजार 652 पहुंच गई है। वहीं देश में 4 लाख 21 हजार 066 एक्टिव केस हैं। वही देश में अब तक 5 करोड़ 55 लाख 04 हजार 440 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

वहीं दूसरी लहर को देखते हुए भारत ने बड़ा फैसला लिया है जहां एस्ट्रेजनेका कोविशील्ड वैक्सीन (Astrazeneca Covishield Vaccine) के निर्यात पर पाबंदी लगाने का फैसला लिया गया है। यह पाबंदी अगले आदेश तक जारी रखी गई है। बता दें कि संक्रमण को देखते हुए राज्य द्वारा वैक्सीन की खुराक में इजाफा किया गया है। वही 1 अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज देने की तैयारी की गई है। अब ऐसी स्थिति में भारत में वैक्सीन के निर्यात पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है।