आज से बदल गए Bank, ITR, PF से जुड़े ये महत्वपूर्ण नियम, ग्राहकों पर पड़ेगा सीधा असर

सोना-चांदी बाजार में लगातार उछाल देखने को मिल रहे हैं। जिसके बाद 15 जून से केंद्र सरकार द्वारा गोल्ड हॉल मार्किंग (Gold Hallmarking) के नियम भी लागू किए जा रहे हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में 1 जून से बैंक (bank) सहित इनकम टैक्स (income tax) और कई तरह की स्कीम (small scheme) की ब्याज दरों में बदलाव देखने को मिलेगा। दरअसल 2021 के जून महीने में कई बैंक अपने सिस्टम में नया बदलाव करने जा रहे है। वहीं कई बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए IFSC Code में भी बदलाव किए है। इसके अलावा ई-फाइलिंग (E-Filing) करने वाले लोगों को भी 1 से 6 जून तक रिटर्न फाइलिंग (return filing) करने से रुकना होगा।

1 जून से 6 जून तक ई-फाइलिंग सर्विस बंद

दरअसल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (income tax department) ने 1 जून से 6 जून तक विभाग ने ई-फाइलिंग सर्विस बंद रखने का फैसला किया। ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए ई-फाइलिंग के लिए नए पोर्टल (New portal) लॉन्च किए जा रहे हैं। जिसमें डाटा माइग्रेशन का काम पूरा होने के बाद 7 जून से नया पोर्टल लांच किया जाएगा। इस बीच ई-फाइलिंग करने वाले ग्राहकों को सप्ताह के 6 दिन रुकना होगा।

IFSC Code में बदलाव

दूसरी तरफ केनरा बैंक (canera bank) में विलय होने के बाद सिंडीकेट बैंक (syndicate bank) 1 जुलाई से अपने IFSC Code भी बदल रहा है। इससे पहले सिंडिकेट बैंक में ग्राहकों को नए IFSC Code 30 जून तक अपडेट करने की सलाह दी है। वहीं यदि ग्राहकों द्वारा सिंडीकेट बैंक IFSC Code को अपडेट नहीं किया गया तो 1 जुलाई के बाद से उनके आईएफएससी कोड काम करना बंद कर देंगे।

Read More: Rare Notes: आपके पास भी हैं ऐसे 1 या 5 रुपए के नोट तो मिलेंगे इतने रुपए, जाने डिटेल्स

हवाई यात्रा महंगी

1 जून से हवाई यात्रा महंगी हो गई है। हवाई किराए की सीमा में 13 से 16% की बढ़ोतरी की गई है। 40 मिनट की उड़ान भरने के लिए यात्रियों के किराए को 2300 रुपए से बढ़ाकर 2600 किए गए हैं। 60 मिनट की उड़ान के लिए 2900 रुपए की जगह 3300 रुपए देने होंगे।

EPFO ने नियम में किया बदलाव 

इसके अलावा ईपीएफओ ने नियम में बदलाव किया है। जिसके बाद EPFO के हर खाताधारक को पीएफ अकाउंट (PF Account) को आधार कार्ड (Aadhar link) से लिंक कराना जरूरी होगा। यदि ऐसा नहीं होता है तो पीएफ अकाउंट कंपनी से आने वाले योगदान को रोक सकती है।

गोल्ड हॉलमार्किंग के नियम भी होंगे लागू

सोना-चांदी बाजार में लगातार उछाल देखने को मिल रहे हैं। जिसके बाद 15 जून से केंद्र सरकार द्वारा गोल्ड हॉल मार्किंग (Gold Hallmarking) के नियम भी लागू किए जा रहे हैं। गोल्ड हॉल मार्किंग नियम लागू होने के बाद देश में सिर्फ हॉलमार्क वाली ज्वेलरी ही बिकेगी। गोल्ड हॉल मार्किंग के नियम 2021 के जनवरी में लागू होने थी लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए इसकी तारीख को बढ़ाकर 1 जून किया गया था। जिसे अब 15 जून कर दिया गया है।

Read More: हौसलों की चढ़ाई: आंखें ना होते हुए भी किया हिमालय को फतेह

Google की स्टोरेज सीमित

एक जून से Google की सेवाओं के तहत स्टोरेज सीमित कर दिए जाएंगे। गूगल द्वारा अपने यूजर्स को सिर्फ 15gb के मुफ्त स्पेस (Free Space) दिए जाएंगे। इसके बाद अधिक स्पेस के लिए गूगल द्वारा पैसे चार्ज किए जाएंगे। यूजर्स जीमेल (G-Mail), गूगल फोटो (Google Photos), गूगल ड्राइव (Google Drive) में 15gb मुफ्त स्पेस का ही यूज कर सकेंगे।

छोटे स्कीमों की नई ब्याज दर होगी लागू

सुकन्या समृद्धि, PPF, NSC जैसी स्माल सेविंग स्कीम (Small saving schemes) में भी इस महीने बदलाव किया जाएगा। ज्ञात हो कि केंद्र सरकार द्वारा हर 3 महीने में छोटे स्कीम की ब्याज दरें तय की जाती है। पिछले ब्याज दर 31 मार्च को तय किए गए थे। जिसे 24 घंटे के अंदर सरकार द्वारा वापस ले लिया गया था। अब 30 जून को एक बार फिर से छोटे स्कीमों की नई ब्याज दर लागू की जाएगी।

BOB ने चेक पेमेंट (cheque payment) के तरीके को बदला

इसके अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा (bank of baroda) ने अपने ग्राहकों के चेक के पेमेंट (cheque payment) के तरीके को बदल दिया है। दरअसल अब बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों को फ्रॉड (fraud) से बचाने के लिए बैंक ने पॉजिटिव पे कंफर्मेशन (positive pay confirmation) जरूरी कर दिया है। 2 लाख रुपए यह उससे अधिक बैंक चेक जारी करते समय पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन के तहत चेक की डिटेल (cheque details) को कंफर्म करना जरूरी कर दिया गया है। जहां ग्राहकों को चेक जारी करते हुए बैंक की पूरी डिटेल देनी होगी। जिसे बैंक कर्मी द्वारा जांच के बाद ही पेमेंट किया जाएगा।