भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्य प्रदेश (madhya pradesh) इन दिनों अपनी उपलब्धियों को लेकर हमेशा चर्चा में है। हाल ही में Corona मामले में बेहतर प्रदर्शन करने के बाद जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मध्यप्रदेश की तारीफ की थी। वहीं अब केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Union Housing and Urban Affairs Minister Hardeep Singh Puri) द्वारा स्मार्ट सिटी कॉन्टेस्ट 2020 (India smart city contest 2020) के परिणाम की घोषणा की है। जिसमें प्रदेश के इंदौर, ग्वालियर सहित सागर जिले ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। वहीं सागर जिले ने इस कांटेस्ट के जरिए पहली बार देश में अपने नाम का परचम लहराया है।

दरअसल इंडिया स्मार्ट सिटी कॉन्टेस्ट में प्रदेश को 20 में से 11 वोट मिले हैं जिसके साथ ही मध्य प्रदेश ने राज्य की श्रेणी में दूसरा नंबर हासिल किया है। वही इंदौर को और ऑल विनर घोषित किया गया है। हालांकि इन सबके बीच प्रदेश का सागर जिला आकर्षण का केंद्र रहा। जहां स्मार्ट सिटी अवार्ड के राउंड 3 सिटीज में सागर को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

Read More: Petrol-Diesal Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड इजाफा, कीमत शतक पार, जाने आज के भाव

इसके साथ ही अब सागर जिला में स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल हो गया है। इसके अलावा इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्डस् कांटेस्ट-2020 में ओवरऑल इंदौर को प्रथम स्थान, प्रदेश की 5 स्मार्ट सिटी को 11 अवार्ड और राज्यों की श्रेणी में MP को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मध्य प्रदेश वासियों को बधाई दी है।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने भी इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए पूरे स्टाफ की सराहना की है।उन्होंने सागर सहित भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर के प्रशासन और स्थानीय लोगों को भी इस कामयाबी के लिये बधाई दी है।MP के इंदौर के साथ ही सूरत को भी प्रथम स्थान मिला है।