रैंकिंग के मामले में मध्य प्रदेश फिर अव्वल, राजधानी भोपाल को मिला पहला स्थान

जारी रैंकिंग में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को पहला स्थान मिला वह दूसरे स्थान पर गुजरात का अहमदाबाद और तीसरे स्थान पर सूरत है जबकि चौथा स्थान मध्य प्रदेश के इंदौर को प्राप्त हुआ है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। भारत सरकार Indian government) ने शुक्रवार को 100 स्मार्ट सिटी (100 Smart Cities) की रैंकिंग (ranking) जारी की है। देश में स्मार्ट सिटी द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा के बाद जारी रैंकिंग में एक बार फिर मध्य प्रदेश ने परचम फहराया है। दरअसल स्मार्ट सिटी की जारी रैंकिंग में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) को पहला स्थान मिला। दूसरे स्थान पर गुजरात का अहमदाबाद (Ahmedabad) और तीसरे स्थान पर सूरत (Surat) है जबकि चौथा स्थान मध्य प्रदेश के इंदौर (indore) को प्राप्त हुआ है।

बता दें कि रैंकिंग जारी करने से पहले स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत कार्य की पूर्णता, टेंडरिंग प्रक्रिया और फंड यूटिलाइजेशन के आधार पर आवास एवं शहर कार्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा समीक्षा की गई थी। वही भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया (Avinash Lavania) सहित निगम आयुक्त केवीएस चौधरी और अन्य अधिकारियों के प्रयास से भोपाल स्मार्ट सिटी से विकास कार्यो में तेजी से आगे बढ़ा है। भोपाल के एबीडी एरिया, स्मार्ट रोड सहित श्यामला हिल्स पर स्मार्ट प्रोजेक्ट का कार्य लगभग पूरा किया जा चुका है।

Read More:MPPEB: ग्रुप 5 की भर्ती परीक्षा के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी, देखें यहां

इस मामले में भोपाल स्मार्ट सिटी के सीईओ आदित्य सिंह ने बताया कि राजधानी में दशहरा मैदान आदि का कार्य भी तेज गति से हो रहा है। इसके साथ ही स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत भोपाल में किए जा रहे कार्यों की मॉनिटरिंग की जा रही है। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के जरिए होने वाली बैठकों में इन विषयों की समीक्षा भी करते रहते हैं। इसके साथ ही साथ 100 शहरों की रैंकिंग में टॉप 5 में मध्यप्रदेश के इंदौर में भी अपनी जगह निश्चित की है।