SBI सहित कई बैंकों ने सस्ता किया होम लोन, जानिए किसे मिलेगा फायदा 

बैंकों ने ये स्कीम नए ग्राहकों के लिए रखी है। पुराने वो ग्राहक जिनके लोन चल रहे हैं उन्हें इन ब्याज दरों का लाभ नहीं मिलेगा। 

भोपाल डेस्क रिपोर्ट। चालू वित्त वर्ष समाप्ति की ओर है और बहुत से बैंकों ने अपना तय लक्ष्य अभी पूरा नहीं किया है इसलिए बैंकों ने होम लोन देने के लिए ब्याज दरों (Interest Rates) में कटौती की है बैंकों ने 31  मार्च तक होम लोन लेने वाले ग्राहकों को विशेष लाभ देने के लिए निश्चय किया और ब्याज की दरें 6.65 प्रतिशत से 6.80 प्रतिशत रखी है। खास बात ये है कि  बैंकों ने ये स्कीम नए ग्राहकों के लिए रखी है। पुराने वो ग्राहक जिनके लोन चल रहे हैं उन्हें इन ब्याज दरों का लाभ नहीं मिलेगा।

इन बैंकों ने सस्ती की है ब्याज दरें

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के अलावा, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया (UBI) , पंजाब नेशनल बैंक (PNB), एचडीएफसी (HDFC),  कोटक महेंद्रा (Kotak Mahendra) और आईसीआईसीआई (ICICI) ने भी ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की है। उम्मीद जताई जा रही है कि और कुछ बैंक भी अपनी ब्याज दरें काम कर सकते हैं।

31 मार्च तक लोन लेने वालों के लिए ये होंगी ब्याज दरें 

जानकारी के मुताबिक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ब्याज दर 6.70 प्रतिशत,  यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया (UBI)  ने ब्याज दर 6.80 प्रतिशत,  पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने ब्याज दर 6.80 प्रतिशत, एचडीएफसी (HDFC)  ने ब्याज दर 6.75 प्रतिशत,  कोटक महेंद्रा (Kotak Mahendra) ने ब्याज दर 6.65  और आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक  ने ब्याज दर 6.70 निर्धारित की है।

ये भी पढ़ें – MP की इस BJP सांसद की तबियत बिगड़ी, इलाज के लिए मुंबई रवाना

पुराने ग्राहकों को करना होगा इसका इंतजार 

जिन बैंकों ने नए ग्राहकों को होम लोन पर ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की है उन बैंकों के पुराने ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में कटौती किये जाने का इंतजार करना होगा। जब तक आरबीआई (RBI) रेपो रेट नहीं घटाएगी पुराने ग्राहकों को कोई लाभ नहीं मिलेगा।