MP Board: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग का बड़ा निर्णय

mp board

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। 2020 में फैले कोरोना संक्रमण की वजह से मार्च 2020 से प्रदेश के स्कूल बंद है। जिसके बाद अभी तक कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों का कोर्स पूरा नहीं किया जा सका है। हालांकि राज्य सरकार ने 9वीं से12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोल दिए हैं लेकिन बच्चों के पाठ्यक्रम को परीक्षा शुरू होने से पहले पूरा करना शिक्षा विभाग (education Department) के लिए भी चुनौती बनी हुई है। अप्रैल 2021 में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा (board exam) है। इससे पहले पाठ्यक्रम को पूरा कराने के लिए अब सरकारी स्कूलों ने नया प्रयोग शुरू किया है।

दरअसल मध्य प्रदेश के इंदौर और महू में कोर्स पूरा करने के लिए रविवार को भी कक्षाएं संचालित की जाएगी। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई है और 10 जनवरी को महू के मॉडल स्कूल में 50 छात्रों के साथ रविवार को स्कूल संचालित की गई। इसके साथ ही आगामी रविवार से जिले के अन्य शासकीय स्कूल में में रविवार को 10वीं और 12वीं की परीक्षा संचालित की जाएगी। हालांकि कक्षा के नियम और प्रोटोकॉल (protocol) अन्य दिनों की तरह ही रहेंगे।

Read More: VIDEO : मुनव्वर राणा के बयान पर भड़के नरोत्तम मिश्रा…जुबानी जहर माफिया ऐसे लोग

इस मामले में स्कूल शिक्षा विभाग के जिला परियोजना समन्वयक का कहना है कि 9 जनवरी को 1000 मिशन प्रोजेक्ट के तहत 25 स्कूलों को चिन्हित किया गया है। यह स्कूल इंदौर जिले में 10वीं और 12वीं के बचे हुए पाठ्यक्रम को पूरा करवाने में छात्रों की मदद करेंगे। इसके साथ ही साथ छात्रों की बेहतर पढ़ाई के लिए अब रविवार को भी कक्षाएं शुरू की जाएगी। वहीं जिला परियोजना समन्वयक का कहना है कि आगामी रविवार को बच्चों की संख्या और बढ़ाई जाएगी और 10वीं और 12वीं के कोर्स को पूरा किया जाएगा।

बता दें कि देश में अभी कोरोना का संक्रमण पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। जिसके बाद स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए संचालित कक्षाओं में कम ही विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं। इसी बीच प्रदेश के मात्र 40 फीसद छात्र ही स्कूल पहुंच रहे हैं शेष ऑनलाइन परीक्षाओं में शामिल होकर पाठ्यक्रम को पूरा कर रहे हैं।