MP Board: 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी राहत, नया प्रश्न बैंक जारी, देखें यहां

ऑफिशियल वेबसाइट (official website) पर बच्चों को 10वीं और 12वीं के प्रश्न बैंक सहित ब्लूप्रिंट (blueprint) और प्रश्न पत्र उपलब्ध होते जाएंगे।

MP board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षार्थियों (10th and 12th board examiners) के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) ने 10वीं के विद्यार्थियों के लिए नया क्वेश्चन बैंक (question bank) जारी किया है। बता दें कि इससे पहले 9वीं कक्षा के ब्लूप्रिंट जारी किए गए थे।

वही माध्यमिक शिक्षा मंडल का कहना है 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए क्वेश्चन बैंक और प्रश्न पत्र (question paper) पर अभी कार्य किया जा रहा है। जैसे जैसे कार्य पूरा होता जाएगा। ऑफिशियल वेबसाइट (official website) पर बच्चों को 10वीं और 12वीं के प्रश्न बैंक सहित ब्लूप्रिंट (blueprint) और प्रश्न पत्र उपलब्ध होते जाएंगे।

बता दें कि इस बार ऑफलाइन कक्षा आयोजित नहीं होने की वजह से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों के पास कई तरह के सवाल है। इसके साथ ही कई विषय में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं बीते दिनों माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए नया पैटर्न लागू कर दिया गया था। हालांकि उसे बाद में स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने रद्द कर दिया था। जिसके बाद से विवाद की स्थिति बन गई थी।

Read More: भ्रष्टाचार: बिल्डरों ने बिना अनुमति बना दी मल्टी स्टोरी, कलेक्टर के निर्देश पर FIR  

वहीं दूसरी तरफ माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों का कहना था कि 10वीं बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए दोबारा से क्वेश्चन पेपर तैयार करने होंगे। जिसमें समय लगेगा और परीक्षा में 1 माह का विलंब और हो सकता है। हालांकि शासन द्वारा इस बात पर मुहर लगा दी गई और पुराने टाइम टेबल को मान्यता दी गई। इसके बाद 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होगी। वहीं 12वीं की परीक्षाएं भी 1 मई से शुरू की जाएगी।

इधर कोरोना को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा नया पैटर्न पर आयोजित करने की बात कही गई थी। हालांकि बाद में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस पर रोक लगा दी गई थी और नए पैटर्न पर तैयारी ब्लूप्रिंट को खारिज कर दिया गया था। वही स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद एक बार फिर से माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पुराने पैटर्न के लिए 10वीं और 12वीं के प्रश्न बैंक तैयार किए हैं। इस पर अभी कार्य किया ही जा रहा है और एमपी बोर्ड (MP Board) की ऑफिशल वेबसाइट पर समय-समय पर विद्यार्थियों को अपडेट मिलते रहेंगे।

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थी इस लिंक के जरिए भी क्लिक कर 10वीं के क्वेश्चन बैंक को प्राप्त कर सकते हैं :

https://bsemp.nic.in/OnlineServices/LearningCenter/Default.aspx