MP Board: 10वीं और 12वीं के छात्रों को माशिमं ने दी बड़ी राहत, 15 अप्रैल तक करें संशोधन

परीक्षार्थी 15 अप्रैल 2021 तक विषय और माध्यम MP Online पोर्टल पर संशोधन कर सकेंगे।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में 30 अप्रैल से MP Board 10वीं और 12वीं की बोर्ड (10th-12th board exam) परीक्षा आयोजित होनी है। इससे पहले की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। MP Board ने छात्रों को बड़ी राहत दी है। जहां एक आदेश के माध्यम से बताया गया है कि यदि 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थी परीक्षा में विषय और माध्यम बदलना चाहते हैं तो उनके लिए अंतिम अवसर है।

दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की ओर से जारी आदेश में परीक्षार्थियों को MP Board 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के आवेदन पत्र में संशोधन करने की सुविधा दी गई थी। जिसके बाद भी माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) को अब तक कई छात्रों और स्कूल के प्राचार्य से विषय और माध्यम संशोधन के लिए आवेदन प्राप्त हो रहे हैं। परीक्षार्थी 15 अप्रैल 2021 तक विषय और माध्यम MP Online पोर्टल पर संशोधन कर सकेंगे।

Read More: MPPEB: जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

वही इस स्थिति को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश ने छात्र हित में बड़ा फैसला लिया है। जहां 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थी प्रति विषय 300 रुपए ऑनलाइन जमा कर 15 अप्रैल तक परीक्षा के विषय और माध्यम MP Online पोर्टल के माध्यम से संशोधन कर सकेंगे।

इसके साथ ही MP Board ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। संशोधन प्रवेश पत्र भी परीक्षार्थी ऑनलाइन प्राप्त करेंगे। परीक्षार्थियों को विषय और माध्यम परिवर्तन करने के बाद संशोधित प्रवेश पत्र ऑनलाइन प्राप्त करना होगा। इसके बाद ही परीक्षार्थी प्रायोगिक और सैद्धांतिक परीक्षा में शामिल हो पाएंगे।

बता दें कि मध्यप्रदेश में 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के आयोजन की पूरी तैयारियां कर ली गई है। वहीं केंद्रों की संख्या को भी बढ़ाया गया है इसके साथ ही साथ 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए बैठक की जाएगी। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए बैठक के बाद निर्णय लिया जाएगा की परीक्षा किस माध्यम से आयोजित करवानी है। बता दें कि इससे पहले 10वीं-12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन ओपन बुक पद्धति माध्यम से ली जाएगी। इसके लिए निर्णय ले लिया गया है।