MP Board : अब मप्र में भी 12वीं की परीक्षाएं रद्द, इस आधार पर होगा मूल्यांकन

सीएम शिवराज ने कहा कि बच्चों पर जिस समय #COVID19 का बोझ है, उस समय हम उन पर परीक्षाओं (MP Board 12th Exams) का मानसिक बोझ नहीं डाल सकते!

MP board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board) के 12वीं के छात्रों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। CBSE के बाद अब MP Board की 12वीं परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने ट्वीट कर दी है। सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएँ इस वर्ष अयोजित नहीं की जाएंगी। बच्चों की ज़िंदगी हमारे लिए अनमोल है। करियर की चिंता हमलोग बाद में कर लेंगे।इससे पहले एमपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया था।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के इन संभागों-जिलों में बारिश के आसार, 3 जून को केरल पहुंचेगा मानसून

सीएम शिवराज ने कहा कि ऐसे संकट के समय में हम छात्रों पर परीक्षाओं (MPBSE- MP Board 12th Exams) का मानसिक बोझ नहीं डाल सकते!  हमने मंत्रियों का एक समूह बनाया है, जो विशेषज्ञों से चर्चा करने के बाद आंतरिक मूल्यांकन या अन्य आधारों पर विचार करके रिज़ल्ट्स का तरीका तय करेगा। 10वीं कक्षा के बच्चों का परिणाम आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किया जाएगा।बेहतर परिणाम के लिए या परिणाम में सुधार के लिए जो विद्यार्थी परीक्षा देना चाहेंगे उनके लिए विकल्प खुला रहेगा। कोरोना संकट की समाप्ति के बाद इच्छुक विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा दे सकेंगे।

वही स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि मध्यप्रदेश में 12वीं बोर्ड (MP Board Board of Secondary Education) की परीक्षा इस वर्ष आयोजित नहीं की जाएगी। बच्चों की जिंदगी हमारे लिये अनमोल है, ऐसे समय जब पूरा देश और प्रदेश का संकट झेल रहा है तब बच्चों पर परीक्षाओं का मानसिक बोझ डालना उचित नहीं है।10 वीं बोर्ड के परीक्षाएं पहले ही न करने का फैसला लिया था। अगर 12 वीं का कोई बच्चा बेहतर परिणाम या सुधार के लिये परीक्षा देना चाहेगा तो उसके लिये विकल्प खुला रहेगा। संकट समाप्त होने के बाद वो 12 वीं की परीक्षा दे सकेगा।

यह भी पढ़े.. फिर चर्चाओं में Indian Idol 12, अब सोनू निगम ने दी आदित्य नारायण को यह नसीहत

दरअसल, मंगलवार को दिल्ली में हुई हाईलेवल की मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने CBSE Board 12th Exams और ICSE Board 12th Exams रद्द (cancel) करने का फैसला लिया था, इसके बाद से ही अटकलें लगाई जा रही थी कि MP Board की परीक्षाएं भी रद्द हो सकती है।इधर, स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा था कि छात्रों के स्वास्थ्य को देखते हुए एमपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा को लेकर बुधवार को फैसला लिया जाएगा।

गौरतलब है कि MP Board द्वारा 12वीं की परीक्षा 1 मई से शुरू होने वाली थी, लेकिन हालातों को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने 1 महीने के लिए टालने फैसला किया था। इसके बाद स्कूल शिक्षा मंत्री  इन्दर सिंह परमार (Inder Singh Parmar) ने बयान जारी कर कहा था कि जून के प्रथम सप्ताह में फैसला लिया जाएगा और मंडल ने पूरी तैयारी कर ली है और पेपर-परीक्षा सामग्रियां भी पूर्व में ही छप चुकी है।वही 12वीं की परीक्षा में सिर्फ प्रमुख विषयों की परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी, लेकिन पीएम मोदी के फैसले के बाद परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है।

https://twitter.com/ChouhanShivraj/status/1400027301287321603