MP Weather Alert: मप्र के इन संभागों-जिलों में बारिश के आसार, 3 जून को केरल पहुंचेगा मानसून

मौसम विभाग (Weather Cloud) की माने तो वर्तमान में एक साथ 3 सिस्टम एक्टिव है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नौतपे का आज आखरी दिन है, लेकिन मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव ( MP Weather Changes ) का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे में तेज आंधी और तूफान के साथ एक दर्जन जिलों में बारिश हुई।वही आज बुधवार को एक साथ 3 सिस्टम एक्टिव होने के चलते फिर बारिश के आसार बन रहे है। मौसम विभाग (Weather Department) ने कई संभागों और जिलों में बारिश की संभावना जताई है।वही अगले 24 घंटे में केरल (Kerla Monsoon 2021) में मानसून (Monsoon 2021) के पहुंचने की संभावना है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Update : मप्र के 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश के आसार, ओलावृष्टि की भी संभावना

मौसम विभाग (Weather Forecast) के मुताबिक, अगले 24 घंटे में भोपाल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर, और चंबल संभाग के साथ रीवा, अनूपपुर, सतना, डिंडौरी, कटनी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, दमोह, सागर, टीकमगढ़ और छतरपुर जिलों में बारिश की संभावना है।इसके साथ ही इन संभागों और जिलों में गरज चमक के साथ बिजली चमकने और गरजने की संभावना है, वही 30-40 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है। इसके लिए विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. Bank Holiday 2021: जल्दी निपटा लें अपने महत्वपूर्ण काम, जून में 9 दिन बंद रहेंगे बैंक

मौसम विभाग (Weather Cloud) की माने तो वर्तमान में एक साथ 3 सिस्टम एक्टिव है। इसमें पहला उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात, दूसरा अरब सागर से लेकर मध्य महाराष्ट्र तक एक द्रोणिका लाइन (ट्रफ) और तीसरा अरब सागर से लगातार नमी आने के चलते प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज चमक के साथ बरसात के आसार बन रहे हैं।इसी क्रम में बुधवार को पश्‍चिमी मप्र में तेज बौछारें पड़ने के आसार हैं। विशेषकर भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, होशंगाबाद और जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं झमाझम बारिश भी हो सकती है।

3 जून को केरल पहुंचेगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार, 24 घंटे बाद मानसून का इंतजार खत्म होने वाला है। 2 दिन की देरी से 3 जून 2021 को केरल में मानसून की दस्तक होने की संभावना है, वही 15 से 20 जून के बीच मध्य प्रदेश के इंदौर में पहुंचने के आसार है। हालांकि इससे पहले 30-31 मई तक केरल में मॉनसून आने का पूर्वानुमान था, लेकिन राज्य में कई जगह प्री-मॉनसून बारिश का दौर जारी है।सैटेलाइट इमेज में केरल के तटवर्ती इलाकों और उससे सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर में बादल छाए नजर आ रहे हैं।

अन्य राज्यों का हाल

मौसम विभाग (Weather Department) ने उत्तर प्रदेश बिहार, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी कर्नाटक, केरल, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट तेज धूल भरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना जताई है।वही असम मेघालय, ओडिशा, गोवा, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुर, तमिलनाडु व पुडुचेरी में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अलर्ट जारी किया है।हिमाचल में 3 दिन फिर से बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

मंगलवार को सतना में 20, सागर में 14, इंदौर, गुना में चार, अशोकनगर में एक मिलीमीटर बरसात हुई। नौतपा के आठवें दिन प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रायसेन और नौगांव में दर्ज किया गया।

Rainfall dt 02.06.2021
(Past 24 hours)
Satna 26.8
Datia 26.2
Khajuraho 20.0
Umaria 18.2
Pachmarhi 13.0
Rewa13.0
Sagar 14.4
Guna 3.8
Indore 3.8
Raisen 5.4
Mandla trace
mm

 

MP Weather Alert: मप्र के इन संभागों-जिलों में बारिश के आसार, 3 जून को केरल पहुंचेगा मानसून

 

weather MP Weather Alert: मप्र के इन संभागों-जिलों में बारिश के आसार, 3 जून को केरल पहुंचेगा मानसून