MP News: नवीन पहल की तरफ PHQ, लाखों पुलिसकर्मियों को होगा फायदा

वही ई ऑफिस के तहत उपयोगी कार्य प्रणाली अपनाने के लिए पुलिसकर्मियों को आ रही दिक्कत को खत्म किया जाएगा।

PHQ

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पुलिस मुख्यालय (PHQ) द्वारा मध्य प्रदेश पुलिसकर्मियों (MP Police) को ऑनलाइन दक्षता (Online proficiency) के साथ ई-वर्किंग के लिए प्रशिक्षण दिया जाना है। इसके लिए मध्य प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा अगले चरण पर कार्य शुरू कर दिया गया है। पुलिस मुख्यालय का कहना है कि पुलिसकर्मियों को ऑनलाइन बैठकों के दौरान दस्तावेज के आदान-प्रदान के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

दरअसल कोरोना संक्रमण काल (corona era) के बाद से मध्यप्रदेश में अधिकतर बैठकें ऑनलाइन आयोजित की जा रही है। वहीं मध्य प्रदेश सरकार पेपरलेस व्यवस्था (paperless system) को सुनिश्चित करने में लगी है। अब ऐसी स्थिति में पुलिस मुख्यालय द्वारा मध्य प्रदेश पुलिसकर्मियों को ऑनलाइन कार्यप्रणाली के दौरान दस्तावेजों के आदान-प्रदान के लिए प्रशिक्षित किया जाना है।

Read More: एक बार फिर दिग्विजय सिंह के निशाने पर RSS, कही ये बड़ी बात

इस मिशन के तहत पिछले दिनों पुलिस मुख्यालय द्वारा प्रदेश के 73 पुलिसकर्मियों को थ्योरी और प्रैक्टिकल माध्यम से प्रशिक्षित किया गया। मामले में अधिकारियों का कहना है कि पुलिस विभाग को पेपर लेस बनाने का मुख्य कार्यशैली तैयार किया जा रहा है। वही ई-ऑफिस के तहत उपयोगी कार्य प्रणाली अपनाने के लिए पुलिसकर्मियों को आ रही दिक्कत को खत्म किया जाएगा।

वही इस प्रशिक्षण के बाद मध्य प्रदेश पुलिसकर्मी द्वारा ऑनलाइन बैठकों में दस्तावेज का आदान प्रदान किया जा सकेगा। इसके लिए दस्तावेजों को डिजिटल करने के पहले दौर का प्रशिक्षण शुरू किया जा चुका है। साथ ही 90 और पाठ्यक्रमों का प्रशिक्षण पुलिस मुख्यालय द्वारा पुलिस कर्मियों को दिया जाएगा।