MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार

मौसम विभाग (weather deaprtment) की माने तो बुधवार तक प्रदेश में मौसम की स्थिति ऐसी बनी रहेगी। तेज आंधी के साथ इलाकों में बूंदाबांदी के आसार जताए गए हैं।

MP Weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्य प्रदेश के मौसम (MP Weather) में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। 17 मार्च 2021 से बदले मौसम के बाद लगातार प्रदेश में बारिश (rain) और ओलावृष्टि (Hail) ने किसानों (farmers) की परेशानी बढ़ा दी है। वहीं मौसम विभाग (weather department) की माने तो बुधवार तक प्रदेश में मौसम की स्थिति ऐसी बनी रहेगी। तेज आंधी के साथ इलाकों में बूंदाबांदी के आसार जताए गए हैं।

दरअसल मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि 24 मार्च को रीवा, जबलपुर, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में तथा खंडवा, खरगोन और बुरहानपुर सहित इंदौर, शाजापुर और आगर जिले में गरज चमक के साथ बौछार की संभावना जताई गई है। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर में सक्रिय हो रहा है। इसके साथ ही एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान से लगे पाकिस्तान पर बना हुआ है। राजस्थान और मध्य प्रदेश के तट पर एक चक्रवात निर्मित हो रहा है। जिससे मध्यप्रदेश के वातावरण में नमी आ रही है।

Read More:Corona: 24 घंटे में मिले 1712 संक्रमित, सीएम शिवराज ने दिए लॉकडाउन के संकेत, बुलाई बैठक

वहीं प्रदेश में 2 और सिस्टम के एक्टिव होने की संभावना जताई गई है। बुधवार के बाद पाकिस्तान के पास बने पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत से आगे बढ़ने की संभावना है। ऐसी स्थिति में मध्यप्रदेश में वेदर सिस्टम कमजोर होने लगेगा और गुरुवार से मौसम साफ होने लगेंगे। मौसम विभाग ने उम्मीद जताई है कि 26 मार्च के बाद मौसम साफ होंगे और बारिश की संभावना कम है।

इन जिलों में हुई बारिश

इसके साथ ही 24 घंटे में सागर, ग्वालियर, इंदौर, भोपाल, खजुराहो, रायसेन में बूंदाबादी रिकॉर्ड की गई है। जहां सबसे अधिक बारिश सागर में 6.2 मिलीमीटर दर्ज हुई है। इसके अलावा मौसम वैज्ञानिकों ने गरज के साथ बिजली चमकने गिरने की संभावना भी जताई है। जहां रीवा, जबलपुर और सागर संभाग के जिलों में बिजली चमकने के साथ 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है

MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार