MP Weather Alert: केरल पहुंचा मानसून, MP में कई जगह बारिश के आसार

मौसम वैज्ञानिक ममता यादव के मुताबिक मानसून अभी कुछ देर पहले ही केरल पहुंचा है इसके मध्यप्रदेश में 20 से 30 जून के बीच सक्रिय होने की सम्भावना है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मानसून (Monsoon) ने केरल (Kerala) में आज बुधवार को दस्तक दे दी।  केरल में तेज बारिश ने सड़कों को तरबतर कर दिया है।  हालाँकि तेज हवाएं चलने से स्थानीय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। उधर मध्यप्रदेश में भी मौसम में बदलाव ( MP Weather Changes ) का दौर जारी है। मध्ययप्रदेश के कई इलाकों में आंधी और तेज हवाओं के साथ एक दर्जन जिलों में बारिश दर्ज की गई।  मौसम विभाग (Weather Department) ने कई संभागों और जिलों में बारिश, ओले और तेज हवाओं की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के 20 जून के आसपास मध्यप्रदेश में सक्रिय होने के आसार हैं।

बारिश का इन्तजार कर रहे लोगों के लिए ये खबर राहत भरी है। केरल में मानसून सक्रिय होने के बाद उम्मीद की जा रही है कि मध्यप्रदेश में लोगों को जल्दी ही गर्मी से निजात मिल जाएगी। मौसम विभाग (Weather Forecast) की वैज्ञानिक ममता यादव के मुताबिक अगले 24 घंटे में पश्चिमी मध्यप्रदेश के इलाके उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद, भोपाल के जिलों में गरज चमक की स्थिति रहेगी।  शाम को तेज हवाएं चलने और बारिश की संभावना है। इसके अलावा जबलपुर संभाग, शहडोल के कुछ इलाके, सागर दमोह के जिलों में बादल बनेंगे तेज हवाएं चलेंगी और बारिश होगी। इसके अलावा कुछ जगह बारिश शुरू होने से पहले कुछ देर के लिए छोटे छोटे ओले भी गिर सकते हैं।

ये भी पढ़ें – प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधने का दिग्विजय का अलग अंदाज, वीडियो पोस्ट कर लिखा- जरूर सुनें

मौसम वैज्ञानिक ममता यादव के मुताबिक मानसून अभी कुछ देर पहले ही केरल पहुंचा है इसके मध्यप्रदेश में 20 से 30 जून के बीच सक्रिय होने की सम्भावना है। उन्होंने बताया कि ये निचले क्षेत्र बुरहानपुर से मध्यप्रदेश में प्रवेश करता है इसके यहाँ 18 से 20 जून के आसपास पहुँचने की संभावना है।

 ये भी पढ़ें – Delhi में दिल दहला देने वाली वारदात, पिता के लिए बर्थडे केक लेने निकले बेटे की चाकू गोदकर हत्या

उधर मौसम विभाग (Weather Forecast) की माने तो वर्तमान में एक साथ 3 सिस्टम एक्टिव है। इसमें पहला उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात, दूसरा अरब सागर से लेकर मध्य महाराष्ट्र तक एक द्रोणिका लाइन (ट्रफ) और तीसरा अरब सागर से लगातार नमी आने के चलते प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज चमक के साथ बरसात के आसार बन रहे हैं। इसी क्रम में बुधवार को पश्‍चिमी मप्र में तेज बौछारें पड़ने के आसार हैं। विशेषकर भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, होशंगाबाद और जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं झमाझम बारिश भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें – MP Politics: BJP दिग्गजों की बैठक के क्या हैं सियासी मायने! विपक्ष के कान खड़े