MP Weather: नए सिस्टम एक्टिव, गरज-चमक के साथ इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम वैज्ञानिकों ने रविवार को भोपाल, इंदौर, जबलपुर, शहडोल, सागर, होशंगाबाद संभाग सहित उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर और चंबल संभाग में भी बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा गरज और चमक के साथ बिजली चमकने और तेज हवा चलने की भी संभावना जताई गई है।

WEATHER

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्य प्रदेश में अभी चार-पांच दिनों तक मौसम (MP Weather) में नमी बरकरार रहेगी। दरअसल प्रदेश और आसपास के राज्य में हवा के चक्रवात निर्मित हुए हैं। जिससे मानसून पूर्व गतिविधियां शुरू हो चुकी है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई है कि वेदर सिस्टम (weather system) बदलने का कारण अरब सागर से नमी आना भी है। जिसकी वजह से प्रदेश में बादल छाए रहेंगे।

हालांकि मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि प्रदेश में बहुत तेज वर्षा नहीं होगी लेकिन धूल भरी आंधी चलने के साथ-साथ हल्की बौछारें (rain) हो सकती है।वही भोपाल-इंदौर समेत कई जिलों में हल्की बारिश और तेज हवाओं का दौर शुरु हो गया है।

दरअसल,  प्रदेश में मौसम बदलने का सबसे बड़ा कारण तीन सिस्टम का एक्टिव (active) होना है। इनमें राजस्थान और सौराष्ट्र के ऊपर निर्मित होने वाले एक ट्रफ लाइन के अलावा अरब सागर से आने वाली नमी और पाकिस्तान की तरफ बने एक हवा के चक्रवात की भूमिका मानी जा रही है। मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश हिस्से में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। जहां प्रदेश में सबसे अधिक तापमान सीधी में 43 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

Read More: जबलपुर- कोरोना से स्टाफ नर्स की मौत, नर्सेस एसोसिशन ने की 55 लाख मुआवजे की मांग

इसके अलावा मौसम वैज्ञानिकों ने रविवार को भोपाल, इंदौर, जबलपुर, शहडोल, सागर, होशंगाबाद संभाग सहित उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर और चंबल संभाग में भी बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा गरज और चमक के साथ बिजली चमकने और तेज हवा चलने की भी संभावना जताई गई है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक शहडोल, रीवा, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर सहित चंबल संभाग में गरज के साथ साथ बिजली चमक सकती है। इसके साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा बहने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने कहा कि दिन में बादल छाए रहेंगे लेकिन शाम को हवाओं के साथ हल्की बौछारें देखने को मिल सकती है। वहीं मई में इसी तरह की स्थिति बनी रहेगी। इसके अलावा विभाग ने बताया कि बीते 24 घंटे में ग्वालियर समेत कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली है। पश्चिमी विक्षोभ पछुआ हवा बहने की वजह से एक ट्रफ लाइन समुद्री तल पर बनी है।

इन इलाकों में हुई बारिश

बीते 24 घंटे में छिंदवाड़ा में 0.9 मिलीमीटर सहित ग्वालियर, गुना, पंचवटी, नौगांव, शाजापुर और दतिया में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है।

इन जिलों में बारिश की संभावना

राजधानी भोपाल सहित ग्वालियर और जबलपुर, शहडोल, रीवा, सागर, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर और चंबल संभाग में बारिश की संभावना जताई गई है।

Rainfall dt 02.05.2021
(Past 24 hours)
Nowgaon 3.4
Chindwara 0.2
Shajapur trace
Gwalior 1.6
Guna1.4
Pachmarhi 0.3
Datia trace
Malanjkhand 0.4
mm

MP Weather: नए सिस्टम एक्टिव, गरज-चमक के साथ इन जिलों में बारिश के आसार