MP Weather Update: मप्र में बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में आज बारिश की संभावना

प्रदेश में आसमान में बादल दिखेंगे। इसके अलावा पश्चिमी मध्य प्रदेश में गरज बरस के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

MP WEATHER

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश के मौसम (MP Weather) में एक बार फिर से बड़े बदलाव के हालात बन रहे हैं। जिसके बाद प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ झमाझम (rain) की स्थिति रहेगी। वहीं गुरुवार से लेकर 3 दिन तक प्रदेश में मौसम बिगड़ सकते हैं। इसके अलावा राजधानी भोपाल (bhopal) और इंदौर (indore) में भी धूल भरी हवा के साथ झमाझम हो सकती है।

दरअसल मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो पाकिस्तान और उसके आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) तैयार हुआ है। जिसके प्रभाव से मराठवाड़ा में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना है। इस चक्रवात का असर उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश पर भी पड़ेगा। जिस वजह से प्रदेश के ग्वालियर, चंबल, सागर, जबलपुर, शहडोल, रीवा संभाग में बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है।

Read More: MP: MSP पर गेहूं खरीदी से पहले बड़ी संख्या में पहुँच रहे आवक, किसानों को मिल रहे बेहतर दाम

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो राजधानी में आंशिक बादल छाए रहेंगे। वैज्ञानिकों का कहना है कि दो अन्य वेदर सिस्टम (weather system) मध्यप्रदेश और मराठवाड़ा में भी सक्रिय है। जिसके बाद वातावरण में नमी आने की संभावना है साथ ही विपरीत दिशाओं की हवाओं का भी टकराव होने जा रहा है। जिससे प्रदेश में आसमान में बादल दिखेंगे। इसके अलावा पश्चिमी मध्य प्रदेश में गरज बरस के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

वही 11 मार्च से 13 मार्च तक चार सिस्टम के एक्टिव होने की वजह से 3 दिन तक मौसम के मिजाज में तल्खी देखी जाएगी। साथ ही तापमान में एक से दो डिग्री की कमी भी आ सकती है। वही बादलों के बदलाव के कारण रात के तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी यानी रात के समय भी गर्मी बढ़ेगी।

MP Weather Update: मप्र में बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में आज बारिश की संभावना MP Weather Update: मप्र में बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में आज बारिश की संभावना